अंकुर माथुर के प्रयासों से थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए खड़ा हुआ समाज, कैंडल मार्च का आयोजन !

बाराबंकी के युवा शिक्षाविद अंकुर माथुर ने बहुत ही कम समय में शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में अपने संवेदनशील प्रयासों से एक बड़ी पहचान बनाने में सफलता हासिल की है आज उनकी संस्था नियमित रक्तदान के जरिए थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को जीवन की आशा से जोड़ रही है।

रविवार को बालाजी एजुकेशनल वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में वर्ड थैलेसीमिया दिवस के अवसर पर बाराबंकी नगर में कैंडल मार्च का आयोजन बालाजी ग्रुप आफ स्कूल्स ने किया इस कैंडल मार्च का शुभारंभ समाजसेवी विनय प्रताप सिंह व वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश अग्निहोत्री के द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया जो बालाजी का बचपन से निबलेट तिराहा धरोहर चौराहा , नाका सतरिख से होते हुए जिला अस्पताल पर समाप्त हुआ।

बालाजी एजुकेशनल वेलफेयर सोसाइटी के प्रबंधक युवा शिक्षाविद अंकुर माथुर ने बताया कि थैलेसीमिया एक ऐसा रोग है जो बच्चों में जन्म से ही मौजूद रहता है 3 माह की उम्र के बाद ही पहचान होती है इसमें बच्चे के शरीर में खून की कमी होने लगती है जिसके कारण उसे बार-बार खून की जरूरत पड़ती है इससे शरीर में हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता है इसके साथ ही अंकुर माथुर ने यह भी बताया कि थैलीसिमिया दिवस मनाने का उद्देश्य यह है कि लोगों को रक्त संबंधी गंभीर बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा सके माता-पिता से आनुवंशिकता के तौर पर मिलने वाली इस बीमारी की विडंबना है कि कारणों का पता लगाकर बचा नहीं जा सकता।

इस बीमारी को लेकर आम जनमानस को जागरूक करना बहुत जरूरी है इसीलिए आज का आयोजन किया जा रहा है । अंकुर माथुर ने बताया कि उनकी संस्था का उद्देश्य है इस बीमारी से एवं रक्त की कमी से किसी की भी जान न जाए इसीलिए संस्था प्रत्येक माह की 6 तारीख को रक्तदान शिविर का आयोजन करती है ।

थैलेसीमिया दिवस के उपलक्ष में 2 दिन पूर्व संस्था के प्रबंधक अंकुर माथुर बालाजी क्रिकेट एकेडमी के खिलाड़ी आदित्य , प्रणव समाजसेवी अभिषेक ,हिमांशु , जफर , शिव बालाजी बचपन के स्कूल के ड्राइवर कुलदीप ने रक्तदान कर महान कार्य कर थैलेसीमिया दिवस को सफल बनाया ।

जिला अस्पताल रक्त कोष प्रभारी डॉ एसके शुक्ला ने कैंडल मार्च का भव्य स्वागत किया एवं इसकी सराहना करते हुए कहा कि जिले में इस तरह के कार्यक्रम से लोगों को प्रेरित करते रहना चाहिए और साथ ही बालाजी ग्रुप को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मार्च में शामिल होने वाले सभी लोगों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया इसके साथ ही लोगों से रक्तदान करने की अपील की।

बालाजी स्कूल वेलफेयर सोसायटी द्वारा थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को उपहार वितरित किए गए। इस मौके पर चंद्रशेखर कांडपाल राजा सिंह सलीम, बालाजी क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष दिलीप वर्मा प्रबंधक गौरव तिवारी कोषाध्यक्ष अंकित वर्मा नजरुल हसन विपिन सिंह लोकेश शुक्ला असद फरीद के साथ अन्य सभी खिलाड़ियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

द इंडियन ओपिनियन, बाराबंकी

Leave a Reply

Your email address will not be published.