अमृत महोत्सव-भारत के स्वावलम्बन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम!

उद्घाटन आज, निकलेगी तिरंगा यात्रा

16 दिसंबर तक चलेंगे विविध कार्यक्रम।

बाराबंकी।भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में अमृत महोत्सव आयोजन समिति जिले में कई कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है।शुक्रवार को तिरंगा यात्रा निकाल कर अमृत महोत्सव की शुरुआत होगी।

समिति के जिला सह संयोजक डॉ सुधीर वर्मा ने कहा कि देश की आज़ादी के लिए अनगिनत वीरों ने बलिदान दिया , मगर अंग्रेज इतिहासकारों ने  असत्य एवं भ्रामक इतिहास समाज के समक्ष रखा।आज़ादी का अमृत महोत्सव सही इतिहास जानने और लिखने की ओर एक कदम है। डॉ वर्मा गुरुवार को स्थानीय कोऑपरेटिव सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में बोल रहे थे।उन्होंने कहा कि  स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर शुरू हुआ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ स्वावलंबन की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।

जिला कार्यवाह सुधीर ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को जब हमें आज़ादी मिली तो विश्व की प्राचीनतम सभ्यता नए रूप में सामने आई।कहा कि हजारों गुमनाम क्रांतिकारियों ,जिन्हें इतिहास के पृष्ठों में उचित स्थान नही मिला , अमृत महोत्सव उन्हें भी याद करने का अमृत अवसर है। बताया कि ये कार्यक्रम 16 दिसंबर तक चलेंगे जिसके अंतर्गत गोष्ठियां,तिरंगा यात्रा, शहीद स्मारकों पर दीप प्रज्ज्वलन,सामूहिक वंदे मातरम गायन जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।

कार्यक्रम का संचालन विजय आनंद बाजपेई ने किया।आयोजन समिति के जिला संयोजक विपिन राठौर ने सभी को आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर जिला प्रचारक कृष्ण कुमार,हिन्दू जागरण मंच के प्रांतीय उपाध्यक्ष मनीष श्रीवास्तव,डॉ सुजीत चतुर्वेदी, अजय सिंह,शिवम सिंह मौजूद रहे।

रिपोर्ट-नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published.