अमेरिका यात्रा से भारत लौटे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पालम एयरपोर्ट पर भाजपा ने किया भव्य स्वागत ।

तीन दिवसीय सफल अमेरिका यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार सुबह स्वदेश लौट आए। पीएम मोदी का विशेष विमान करीब 11.30 बजे नई दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचा। भाजपा ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। खुद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एयरपोर्ट पहुंचे। यहां बने एक मंच पर पीएम मोदी का स्वागत किया गया। जेपी नड्डा ने अपने संबोधन में पीएम मोदी का स्वागत किया और अमेरिका दौरे पर सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया। भाजपा का कहना है कि इस दौरे से एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के नेता के रूप में पीएम मोदी का कद और बढ़ा है। पाकिस्तान जहां कश्मीर और अफगानिस्तान तक सीमित रहा, वहीं भारत ने पूरी दुनिया की भलाई का संदेश दिया है। स्वागत में दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता, दिल्ली से सात सांसद, बीजेपी शासित तीन नगर निगमों के मेयर, एनडीएमसी के सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद रहे।


इससे पहले दिल्ली भाजपा अध्यक्ष गुप्ता ने कहा कि सभी सांसदों को हवाई अड्डे के तकनीकी क्षेत्र में पहुंचने के लिए कहा गया है जहां एक मंच स्थापित किया गया है। ढोल नगाड़ों से पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा। पार्टी का उद्देश्य भारत के रणनीतिक और राष्ट्रीय हित को दुनिया के सामने रखने के लिए प्रधा मंत्री को उनकी सफल अमेरिका यात्रा के लिए धन्यवाद देना है। प्रधानमंत्री ने अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की और COVID-19 महामारी के बाद पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने यात्रा के दौरान यूएनजीए को भी संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना अमेरिका दौरा खत्म कर रविवार को भारत लौट आए। 22 सितंबर को भारत से अमेरिका रवाना होने के बाद पीएम ने लगभग 90 घंटे में अपना दौरा पूरा कर लिया। इसमें 65 घंटे पीएम ने अमेरिका में बिताए। अब सामने आया है कि मोदी ने अमेरिका में इस 65 घंटे के दौरे में 20 मीटिंग्स में हिस्सा लिया। इतना ही नहीं मोदी ने अमेरिका तक उड़ान भरने और फिर लौटने के दौरान फ्लाइट में भी दो-दो बैठकें कीं। यानी विमान में ही उनकी अधिकारियों के साथ चार बार मीटिंग हुई। इस लिहाज से मोदी ने भारत से निकलने से लेकर लौटने तक 24 बैठकें कीं। 
बुधवार को अमेरिका जाते वक्त मोदी ने विमान में दो बैठकें की और वहां पहुंचने के बाद होटल में तीन बैठकें कीं। जानकारी के मुताबिक, 23 सितंबर को प्रधानमंत्री ने अलग-अलग अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ पांच बैठकें कीं। इसके बाद वे अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मिले। उन्होंने इसी दिन जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री ने तीन आंतरिक बैठकों की भी अध्यक्षता की।

बताया गया है कि प्रधानमंत्री ने अगले दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इसके बाद वे क्वाड के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस सम्मेलन के बाद उन्होंने चार आंतरिक बैठकें भी कीं। सूत्रों के मुताबिक, 25 सितंबर को अमेरिका से भारत के लिए रवाना होने पर, प्रधानमंत्री ने विमान में अफसरों के साथ दो और बैठकें कीं।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.