आर एस एस प्रमुख मोहन भागवत पुहंचे चित्रकूट

दुनिया भर के संघ पदाधिकारियों के साथ मंथन करेंगे भागवत, यूपी समेत पांच राज्यों के चुनाव को लेकर बनेगी रणनीति

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) चीफ मोहन भागवत अपने सात दिन के प्रवास पर मंगलवार सुबह चित्रकूट पहुंच चुके हैं। चित्रकूट धाम रेलवे स्टेशन पर संघ पदाधिकारियों और प्रशासनिक अफसरों ने संघ प्रमुख का स्वागत किया। इसके बाद भागवत अपने प्रवास स्थल आरोग्य धाम के लिए रवाना हो गए। 7 दिनों तक चलने वाले इस प्रवास के दौरान संघ प्रमुख दुनियाभर में मौजूद संघ प्रचारकों से वर्चुअली संवाद करेंगे। इसमें उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में अगले साल होने वाले चुनाव को लेकर रणनीति बन सकती है।

संघ प्रमुख की यहां पर प्रचारकों के साथ 8 जुलाई से 12 जुलाई तक बैठक चलेगी। इसके लिए कई क्षेत्रीय प्रचारक भी 8 जुलाई तक चित्रकूट पहुंचेंगे। सबसे पहले 9 और 10 जुलाई को क्षेत्रीय प्रचारकों की बैठक होगी। इसके बाद 10 और 11 जुलाई को प्रांतीय प्रचारकों के साथ मोहन भागवत वर्चुअली बैठक लेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए 300 प्रचारक ऑनलाइन इस बैठक से जुड़ेंगे। सभी बैठकें दीनदयाल शोध संस्थान के प्रकल्पों में होंगी, जहां पर संघ के विभिन्न प्रान्तों के प्रचारक, विभागाध्यक्ष और संघ के प्रमुख लोग शामिल होंगे।

संघ प्रमुख और सभी पदाधिकारी बैठक में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड की सरकारों के कामों के साथ इनकी कार्यशैली और जनता के बीच इनके कार्य व्यवहार पर भी मंथन करेंगे। माना जा रहा है कि यूपी चुनाव के लिए योगी सरकार को दिशा-निर्देश भी यहीं से दिए जाएंगे।
संघ प्रमुख के बैठक से तीन दिन पहले आगमन को इसी नजरिए देखा जा रहा है। संघ प्रमुख बैठक से पहले धर्मनगरी चित्रकूट के साधू-संतों से मुलाकात कर यहां के विकास को लेकर चर्चा कर सकते हैं। इस बीच यूपी और एमपी सरकार के मुख्यमंत्री समेत कई प्रमुख लोग संघ प्रमुख से मुलाकात कर सकते हैं। बैठक के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारी और केंद्रीय मंत्रियों के भी पहुंचने की संभावना है।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *