उप्र सरकार व उत्तराखंड सरकार में हुआ समझौता, होटल अलकनंदा आया उत्तराखंड सरकार के पाले में।

उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के बीच 20 हजार करोड़ की परिसंपत्ति का विवाद सुलझा लिया गया है। दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ आए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद कहा कि 21 साल से लंबित मामलों पर सहमति बन गई है। उत्तरप्रदेश 205 करोड़ रुपए उत्तराखंड को देगा। 5700 हेक्टेयर जमीन और 1700 मकान का बराबर बंटवार होगा।

15 दिनों के भीतर दोनों राज्यों के अफसर इसका सर्वे करके प्रॉपर्टी चिन्हित कर लेंगे। हरिद्वार का अलकनंदा होटल उत्तराखंड को मिलेगा।
ये भी तय हुआ है कि इच्छा बस स्टैंड आज से ही उत्तराखंड की प्रॉपर्टी होगा। बताया गया है कि दोनों राज्यों के अफसरों ने बैठक करके समझौते का फॉर्मूला तय कर लिया था। इसके बाद दोनों राज्यों के सीएम ने इस पर सहमति जताई है।

आप को बता दें कि सीएम आवास पर हुई बैठक में दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने उत्तरपदेश और उत्तराखंड के बीच लंबित मामलों को लेकर चर्चा की।
इससे पहले बुधवार को पुष्कर सिंह धामी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित से भी भेंट की।

आपको बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से आज राजभवन में शिष्टाचार मुलाकात कर उन्हें भगवान केदारनाथ मंदिर का स्मृति चिन्ह तथा रुद्राक्ष का पौधा उपहार स्वरूप भेंट किया। इस दौरान राज्यपाल ने भी धामी को शॉल और दो पुस्तकें ‘लोकहित के मुखर स्वर’ तथा ‘वो मुझे हमेशा याद रहेंगे’ देकर उनका स्वागत किया।

रिपोर्ट आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.