कम खर्च में तैयार होने वाला यह हेल्दी नाश्ता हमेशा रखेगा आपको एक्टिव हेल्थी तरोताजा!

प्रदूषण मानसिक तनाव और भागदौड़ से भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना भी एक चुनौतीपूर्ण काम है लापरवाही से आप न सिर्फ बहुत सी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं बल्कि उम्र पूरी होने से पहले बूढ़े और बीमार भी हो सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक आपकी सेहत के लिए आपका नाश्ता पौष्टिक और संतुलित होना चाहिए वैसे तो बहुत से लोग अपनी अपनी रुचि से और डॉक्टरों की सलाह से नाश्ता करते हैं लेकिन सामान्य लोगों के लिए अंकुरित चने एक बेहतर विकल्प है अंकुरित चने में अंकुरित मूंग, अंकुरित सोयाबीन और मूंगफली के दाने मिलाकर अदरक लहसुन काली मिर्च हरी धनिया खीरा आदि भी मिलाया जा सकता है और इस प्रकार तैयार होने वाला हेल्दी नाश्ता आपके लिए कितना फायदेमंद है यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे यह नाश्ता आपको लंबे समय तक स्वस्थ और युवा रखने में मदद करता है।

कब्ज के लिए रामबाण

आपको अक्सर कब्ज, गैस या पेट फूलने की समस्या होती है तो आपके लिए अंकुरति चनें काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं। चने में फाइबर भरपूर होता है और इसलिए ये पेट संबंधी दिक्कतों के लिए रामबाण माने जाते हैं। अगर चने भिगोकर खाना चाहें तो ऐसे भी सेवन कर सकते हैं।

यूरिन की समस्या।

यूरिन से संंबंधित दिक्कत है या अक्सर हो जाती है तो आप अंकुरित चनों का सेवन कर सकते हैं। डॉक्टर्स भी भीगे चने खाने की सलाह देते हैं और अंकुरित चनें तो बहुत ही फायेदमंद होते हैं।

थकान करे दूर

थोड़ा काम करने के बाद ही अगर थकान महसूस होने लगती है तो आपके लिए अंकुरित चने आपके लिए बहुत ही लाभकारी रहेंगे। अगर आप इन्हें मूंग के साथ मिलाकर खाएंगे तो आपकी थकान पलभर में दूर हो जाएगी। अंकुरित चनों का नियमित सेवन करने से शरीर की थकान हमेशा के लिए दूर हो सकती है और शरीर भी ऊर्जावान रहता है।

डायबिटीज की बीमारी।

शुगर की समस्या आज के दौर में हर दूसरे-तीसरे इंसान में देखने को मिलती है। अगर अंकुरित चनों का खाली पेट सेवन किया जाए तो इससे ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को बनने से रोका जा सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और शुगर जैसी बीमारी से बचा सकता है। आप चाहें तो चनों को अपने नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं।

तनाव से छुटकारा।

टेंशन लेने वाले लोग कब तनाव की बीमारी का शिकार हो जाते हैं उन्हें पता भी नहीं चलता, ऐसे में खाली पेट सुबह-सुबह हर रोज अंकुरित चनों का सेवन करने से तनाव को दूर किया जा सकता है।

त्वचा और बालों के लिए भी उपयोगी।

सेहत के साथ-साथ अंकुरित चने त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। चनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बढ़ती उम्र को त्वचा पर नहीं आने देता साथ ही इससे बाल भी हेल्दी और स्वस्थ रहते हैं।

पीलिया की बीमारी की रोकथाम

अगर पीलिया हो गया है या आपको इस बीमारी का डर रहता है। तो इस डर को आप अंकुरित चनों से दूर भगा सकते हैं। नियमित रूप से सुबह-सुबह खाली पेट अंकुरित चनों का सेवन करने से कई बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है।

पाचन को सक्रिय करें

पाचन क्रिया के लिए चना बहुत फायदेमंद है इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसलिए पेट की दिक्कतों जैसे गैस, कब्ज, डायरिया से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत

हेल्दी शरीर के लिए प्रोटीन जरूरी होता है. चने में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं अगर शरीर में प्रोटीन की कमी या कमजोर महसूस होती है तो आपको अपनी डाइट में प्रतिदिन 1 कप अंकुरति चने शामि करने चाहिए। इससे कभी आपको प्रोटीन की कमी महसूस नहीं होगी।

दांतों के लिए लाभदायी

चना न सिर्फ बालों और सेहत को हेल्दी रखने में सहायक होता है बल्कि आपकी मुस्कान को भी हेल्दी रखता है जी हां, नियमित रूप से चनों का सेवन करने से आप हड्डियों और दांतों को भी मजबूत रख सकते हैं तो आज आप जान गए कि अंकुरित चने आपके लिए कितने उपयोगी हो सकते हैं और इनमें मूंग सोयाबीन मूंगफली के दाने मेथी के दाने भी अंकुरित रूप में मिलाकर सर्वश्रेष्ठ नाश्ता तैयार किया जा सकता है।

द इंडियन ओपिनियन

Leave a Reply

Your email address will not be published.