कोविड गाइडलाइन के अनुसार मनाया जाएगा बकरीद का त्योहार!

बाराबंकी: जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह ने आज पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद के साथ आगामी ईद-उल-अजहा (बकरीद) पर्व के दृष्टिगत मुस्लिम धर्म गुरूओं के साथ कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए गांधी सभागार में बैठक की, जिसमें सर्वसम्मति से कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार जनहित में निर्णय लिया गया कि जनपद में किसी भी ईदगाह में ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज अदायगी नहीं होगी। मस्जिदों में ईद-उल-अजहा (बकरीद) की नमाज केवल 5 व्यक्तियों के साथ होगी। उन्होंने कहा कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोविड-19 का प्रोटोकाल देखते हुए सभी लोग घरों में नमाज अदा करेंगे।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों एवं धर्मगुरूओं व सम्भ्रांत नागरिकों से कहा कि आगामी त्यौहारों के अवसर पर कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए विशेष सर्तकता बरती जाये। उन्होंने कहा कि बकरीद के अवसर पर सामूहिक नमाज न अदा की जाये। इसके साथ ही खुले में कुर्बानी न दी जाये। कुर्बानी उपरान्त अवशेष के निस्तारण पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि सभी जनपदवासी कोरोना महामारी को देखते हुए आपसी सामंजस्य कायम रखते हुए त्यौहार मनाये। उन्होंने कहा कि जनपद में अभी तक प्रशासन एवं जनसामान्य का बहुत अच्छा सामंजस्य रहा है। हमें आगे भी इसी तरह मिलकर कार्य करना है।

बैठक में उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि त्यौहारों में विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराये। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान सभी आम जनमानस मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें। मास्क लगाएं और 2 गज की दूरी का अनुपालन अवश्य करें। मास्क, सैनेटाइजर, सामाजिक दूरी का पालन अवश्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके अपनाएं, कम से कम लोगों से मिले।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री यमुना प्रसाद ने कहा कि प्रत्येक त्यौहार एकता और भाईचारे का संदेश देता है। हमें पारस्परिक रूप से मिलकर त्यौहार मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान मे रखते हुए सोशल डिस्टेसिंग का पूर्णतया पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति भ्रामक सूचना फैलाते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

बैठक के दौरान समस्त उपजिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी पुलिस, अपर जिला सूचनाधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सहित सम्बन्धित समस्त अधिकारी मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट बाराबंकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *