घर पर ही साफ हो सकती है काली गर्दन, दो ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

हेल्थ डेस्क
द इंडियन ओपिनियन

सुंदर दिखने के लिए पूरे शरीर का सुंदर होना आवश्यक है सभी अंगो का संतुलित होना आवश्यक है लेकिन कई बार चेहरे पर इतना ध्यान दे दिया जाता है कि हम दूसरे बॉडी पार्ट्स को भूल ही जाते हैं।

हमारे चेहरे के नीचे हमारी गर्दन का हमारे सौंदर्य में महत्वपूर्ण भूमिका है लेकिन गर्दन की तरफ तो ध्यान ही नहीं जाता ज्यादातर लोगों की गर्दन काली दिखाई पड़ती है जिसमें अक्सर गंदगी और पसीने की वजह से मैल जम जाती है । हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएंगे जो आपकी मदद करेंगे.

आलू के रस का प्रयोग आपकी गर्दन को एक सुंदर रूप देगा – इसे कद्दूकस करके इसके रस को गर्दन पर लगा सकते हैं. उसके बाद नार्मल पानी से धो सकते हैं. सप्ताह में तीन चार बार करने से जल्द ही निखार देखने मिलता है. बता दें कि आलू में केटाकोलिस नामक एक एंजाइम पाया जाता है जिससे स्कीन का कलर निखरता है।

इसके अलावा नींबू के टुकड़े को गर्दन पर रगड़ के अभी गर्दन की जमी हुई मेल को छुड़ाया जा सकता है।

कॉलगेट पेस्ट और बेकिंग सोडा की थोड़ी सी मात्रा और दो चुटकी नमक लेकर गर्दन पर लेपकर के थोड़ी देर बाद रगड़ के छुड़ा लें इससे भी गर्दन की सफाई हो सकती है।

ध्यान दें की गर्दन की सफाई करते समय यह ध्यान दें की गर्दन पर कोई कट ना हो कोई फुंसी ना हो पहले से कोई खरोच ना हो नहीं तो इन्फेक्शन भी हो सकता है।

बेहतर होगा कि स्किन स्पेशलिस्ट या डर्मेटोलॉजिस्ट से विशेषज्ञ सलाह प्राप्त कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.