चुनाव प्रचार समिति के प्रभारी पी एल पुनिया यूपी में दोहराएंगे छत्तीसगढ़ का प्रयोग।

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद और छत्तीसगढ़ राज्य के प्रभारी पी एल पुनिया को पिछले दिनों कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार समिति का मुखिया बनाकर एक अहम जिम्मेदारी सौंपी है ।

पीएल पुनिया को कांग्रेस नेतृत्व पार्टी के सबसे गंभीर और कुशल रणनीतिकारों में शामिल करते हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा के चर्चित अधिकारी रह चुके पीएल पुनिया उत्तर प्रदेश में न सिर्फ सरकार बल्कि उत्तर प्रदेश की सियासत की भी गहरी जानकारी रखते हैं बेहद कम समय में राजनीति में विधानसभा चुनाव से लेकर लोकसभा और राज्यसभा के चुनाव का अनुभव प्राप्त कर चुके पीएल पुनिया छत्तीसगढ़ के चुनाव में अपनी काबिलियत का लोहा मनवा चुके हैं जहां उन्होंने रमन सिंह के शक्तिशाली नेतृत्व को परास्त करके कांग्रेस को बहुमत की सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

पार्टी के अंदर पीएल पुनिया के प्रदर्शन को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और हाईकमान को कोई संदेह नहीं रहता है यही वजह है कि उत्तर प्रदेश जैसे बड़े प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार की कमान पीएल पुनिया के हाथ में सौंपी गई है चुनाव प्रचार समिति का प्रभारी बना कर पार्टी हाईकमान ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पीएल पुनिया उनकी प्राथमिकता में है क्योंकि पीएल पुनिया कर्म योगी हैं वह अपने काम के दम पर कायम हैं और अपनी योग्यता का प्रदर्शन अब उन्हें 2022 के चुनाव के लिए करना है ।

उत्तर प्रदेश के चुनाव में तीन दशकों से सत्ता से बाहर रहने के बाद प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पिछले कुछ वर्षों में सर्वाधिक आक्रमक और संघर्षशील विपक्षी दल के रूप में अपनी पहचान बनाने में काफी हद तक सफल रही है ।समाज के सभी वर्गों में तेजी से लोकप्रिय हो रही प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का सबसे लोकप्रिय चेहरा दिखाई पड़ रही हैं उनकी जनसभाओं में भारी भीड़ उमड़ रही है और कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में प्रियंका गांधी के व्यक्तित्व को जनता के बीच बहुत ही प्रभावशाली तरीके से रखा है ।

इलेक्शन कैंपेन कमेटी का नेतृत्व करते हुए पीएल पुनिया सभी छोटे बड़े विषयों का गंभीरता से विश्लेषण कर रहे हैं और पार्टी के चुनाव प्रचार के लिए एक प्रभावशाली रणनीति को धरातल पर लागू करने का काम कर रहे हैं। द इंडियन ओपिनियन से बातचीत में पीएल पुनिया ने बताया कि कांग्रेस पार्टी का एक गौरवशाली इतिहास रहा है कांग्रेस ने न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश के विकास का आधारभूत ढांचा तैयार किया और कई दशकों तक तेजी से विकास की योजनाओं को आगे बढ़ाया जिसके दम पर आज भारत दुनिया के शक्तिशाली देशों में गिना जाता है।

लेकिन भाजपा के कुशासन की वजह से देश काफी पीछे गया है देश में असंतोष है लोग बेरोजगारी और गरीबी से परेशान हैं और उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा प्रदेश है इसलिए पार्टी के कार्यकर्ता अब उत्तर प्रदेश की जनता को कुशासन से मुक्ति दिलाने के लिए प्रियंका गांधी के नेतृत्व में गंभीरता से काम कर रहे हैं। 2022 में पूर्ण बहुमत की सरकार बना कर कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश को देश का विकसित प्रदेश बनाना चाहती है जिससे उत्तर प्रदेश के हर चेहरे पर मुस्कान आ सके।

द इंडियन ओपिनियन, लखनऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published.