जाने जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तो क्या होता है

विटामिन बी 12 मेटाबॉलिज्म को सुधारता है | जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है, तो रेड ब्लड सेल्स की संख्या भी शरीर में कम होने लगती है |

इससे व्यक्ति एनीमिया से ग्रस्त हो सकता है | हर हाल में खाना शुरू कर दें 5 चीजें-

1-टूना आमतौर पर खाई जाने वाली मछली है और प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स सहित पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। इसमें विटामिन बी 12 भी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। पके हुए टूना के 3.5-औंस (100-ग्राम) में रोजाना की जरूरत का 453% विटामिन बी12 होता है।

2-अगर आप विटामिन बी12 के साथ-साथ सभी पोषक तत्व चाहते हैं, तो आपको सैमन मछली का सेवन करना चाहिए। इसमें एक टन ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन के साथ-साथ बी विटामिन भी होते हैं। पके हुए सैमन (6 औंस) के सिर्फ आधे में रोजाना की जरूरत का 200% से अधिक विटामिन बी 12 होता है।

3-अंडे प्रोटीन और बी विटामिन, विशेष रूप से बी 2 और बी 12 का एक बड़ा स्रोत हैं। दो बड़े अंडे (100 ग्राम) में रोजाना की जरूरत का ल गभग 46% विटामिन बी 12 पाया जाता है।शोध से पता चला है कि अंडे की जर्दी में अंडे की सफेदी की तुलना में विटामिन बी12 का स्तर अधिक होता है। अंडे की जर्दी में मौजूद बी12 को अवशोषित करना भी आसान होता है।

4- मशरुम- मशरूम को विटामिन बी-12 का अच्छा सोर्स माना जाता है. मशरूम में विटामिन बी-12 के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है | इसके अलावा मशरूम में घुलनशील बीटा-ग्लुकन होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है |

5- ब्रोकली- विटामिन बी-12 के लिए आप खाने में ब्रोकली भी शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली में विटामिन बी-9 यानि फोलेट भी अच्छी मात्रा में होता है. इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.