नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अमेरिका यात्रा के दौरे पर किया प्रस्थान।

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गये हैं,मोदी की इस यात्रा को कई महत्वपूर्ण दृष्टिकोण से देखा जा रहा है। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति सहित QUAD देशों के नेताओं के साथ मुलाकात तो करेंगे ही साथ ही कारोबारी जगत के कई बड़े दिग्गजों से भी मुलाकात करेंगे। मीडिया में आई रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें सबसे अहम नाम एप्पल के सीईओ टिम कुक का है। माना जा रहा है प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत के तहत विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिये दिग्गज कारोबारियों से बात करेंगे।

विज्ञापन


एप्पल के लिये भारत के बाजार की अहमियत बढ़ती जा रही है। हाल ही में लॉन्च हुए आईफोन 13 को लेकर मार्केटिंग स्ट्रेटजी से भी इसके संकेत मिलते हैं। दरअसल इस बार नये आईफोन की भारत में लॉन्च की तारीख दुनिया के अन्य बड़े बाजारों जैसे अमेरिका, चीन, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया की लॉन्च तारीख के साथ ही है। इससे पहले नये लॉन्च होने वाले आईफोन अमेरिका और चीन के बाजारों में उतरने के 3 से 4 हफ्ते बाद ही भारतीय बाजारों में लॉन्च होते थे। अन्य बड़े बाजारों के साथ नये आईफोन को भारत में लॉन्च कर एप्पल ने संकेत दिये हैं कि अब भारत का बाजार उसके लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना अन्य बड़े बाजार।
दौरे में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पहली बार मुलाकात करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री QUAD देशों के नेता भी मिलेंगे। साल 2007 में बने इस ग्रुप में अमेरिका और भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया व जापान भी शामिल है। कोरोना काल के बाद इस समूह पर चारों देशों ने एकबार फिर से काम करना शुरू किया है। दौरे पर जाने से पहले प्रधानमंत्री कार्यालय के द्वारा जारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश में कहा गया है कि वो राष्ट्रपति जो बाइडेन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदा सुगा से भी मुलाकात करेंगे।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.