नाइजीरिया में चर्च के भोजन वितरण कार्यक्रम में भगदड़- 31 की मौत, कई घायल

दक्षिणी नाइजीरिया से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां एक चर्च के कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग घायल हो गए हैं। यह दुःखद हादसा दक्षिणपूर्वी नाइजीरियाई शहर ,पोर्ट हरकोर्ट में शनिवार को एक चर्च कार्यक्रम के दौरान हुआ ।

सीएनएन ने पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी है । यह हादसा शनिवार तड़के तब हुआ जब चर्च में भोजन ग्रहण करने पहुँचे सैकड़ों लोगों ने एक गेट तोड़ दिया जिससे भगदड़ मच गई ।

नाइजीरिया के नागरिक सुरक्षा कोर के एक क्षेत्रीय प्रवक्ता ओलुफेमी अयोडेल के अनुसार, यह घटना एक स्थानीय पोलो क्लब में हुई, जहां पास के किंग्स असेंबली चर्च ने उपहार दान अभियान का आयोजन किया था।

‘ हताहतों में अधिकांश बच्चे’

ओलुफेमी अयोडेल ने कहा, ‘उपहार का सामान बांटने की प्रक्रिया के दौरान भीड़भाड़ के कारण भगदड़ मच गई। उन्होंने कहा, “हताहतों में ज्यादातर बच्चे थे.” राज्य पुलिस की प्रवक्ता , ग्रेस वोयेंगिकुरो इरिंगे-कोको के हवाले से बताया गया कि जब भगदड़ मची तब यह कार्यक्रम शुरू भी नहीं हुआ था।

भीड़ द्वारा जबरन प्रवेश किया गया

वोयेंगिकुरो इरिंगे-कोको ने बताया कि भीड़ ने जबरन कार्यक्रम स्थल में प्रवेश किया, इस तथ्य के बावजूद कि गेट बंद था, जिसके परिणामस्वरूप यह दुर्घटना घटित हुई । उन्होंने कहा, “31 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। घटना के बाद सात घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और घटना की जाँच के आदेश दिए गए हैं ।

रिपोर्ट – विकास चन्द्र अग्रवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.