प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया सरदार धाम भवन का किया उद्घाटन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सरदारधाम फेज-2 बालिका छात्रावास का भूमिपूजन भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी शुभ काम से पहले हमारे यहां गणेश पूजा की परंपरा है और सौभाग्य से सरदारधाम भवन का श्रीगणेश भी गणेश पूजन के पवित्र त्योहार के अवसर पर हो रहा है।  पीएम मोदी ने शिकागो में दिए गए स्वामी विवेकानंद के भाषण को याद करते हुए कहा कि आज के ही दिन 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद का आयोजन हुआ था।
पीएम मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने वैश्विक मंच पर खड़े होकर दुनिया को भारत के मानवीय मूल्यों से परिचित करवाया था। पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं को आज नई दिशाएं मिल रही हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि त्रासदी का समाधान मानवीय मूल्यों से होगा।


पीएम ने अमेरिका में 9/11 की 20वीं बरसी पर कहा कि इन हमलों ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया है। यह हमला मानवता पर हमले का दिन है। हमें इन आतंकी घटनाओं के सबक को याद रखना होगा। साथ ही मानवीय मूल्यों के लिए पूरी आस्था के साथ प्रयास भी करते रहना होगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तब देश ने सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास का मंत्र दिया है। गुजरात तो अतीत से लेकर आजतक साझा प्रयासों की धरती रही है। आजादी की लड़ाई में गांधीजी ने यहीं से दांडी मार्च का आगाज किया था।
वहीं, खेड़ा आंदोलन में सरदार पटेल के नेतृत्व में किसान, नौजवानों की एकजुटता ने अंग्रेजी हुकूमतों को झुकने पर मजबूर कर दिया था। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल वहां मौजूद रहे।
सरदारधाम भवन के शुभारंभ को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने तमिल कवि सुब्रमयण्म भारती का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन समाज और राष्ट्र की प्रगति में न्यौछावर कर दिया। सुब्रमण्यम भारती जी हमेशा भारत की एकता, मानवमात्र की एकता पर विशेष बल दिया। उनका ये आदर्श भारत के विचार और दर्शन का अभिन्न हिस्सा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा कर रहा हूं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में सुब्रमण्य भारती जी के नाम से एक चेयर स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। तमिल स्टडिज पर ‘सुब्रमण्य भारती चेयर’ BHU के फेकल्टी ऑफ आर्ट्स में स्थापित होगी।


पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति, स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया समेत अन्य योजनाओं के बारे में चर्चा की। पीएम ने कहा कि स्किल इंडिया के जरिए आज युवा अपना टैलेंट निखार रहे हैं, गुजरात के युवा स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया के जरिए आगे बढ़ रहे हैं। गुजरात के लोग जहां कहीं भी जाते हैं व्यापार को एक नई पहचान देते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के लोगों ने जो योगदान दिया है वह महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने कोरोना महामारी की चर्चा करते हुए कहा कि जब दुनिया की अर्थव्यवस्था बिगड़ रही थी तो भारत की जीडीपी आगे बढ़ रही थी। 21वीं सदी में भारत के पास अवसरों की कमी नहीं है। हमें खुद को ग्लोबल लीडर के रूप में देखना है। 
 यह भवन बेहतर नौकरी की इच्छा रखने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लड़कियों और लड़कों को छात्रावास की सुविधा मुहैया करवाएगा। पाटीदार समाज द्वारा बनाया गया यह कॉम्प्लेक्स छात्रों को उचित दर पर ट्रेनिंग, बोर्डिंग, लॉज की सुविधाएं प्रदान करेगा। कन्या छात्रावास में 2,000 लड़कियों के लिए एक छात्रावास की सुविधा होगी। 

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.