प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को दी हिंदी दिवस की बधाई।

नई दिल्ली :आज सम्पूर्ण देशभर में आज 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। आजाद भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को हिंदी को अधिकारिक भाषा माना था। देश में पहली बार 14 सितंबर 1953 को हिंदी दिवस मनाया गया था। ये दिन हिंदी को बढ़ावा देने और इसके महत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को हिंदी दिवस की बधाई दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, “आप सभी को हिंदी दिवस की ढेरों बधाई। हिंदी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिंदी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।”

गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिंदी दिवस की लोगों को बधाई दी है। अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा है, ”हिंदी दिवस के अवसर पर मैं सभी देशवासियों से आग्रह करता हूं कि मूल कार्यों में अपनी मातृभाषा के साथ राजभाषा हिंदी का उत्तरोत्तर प्रयोग करने का संकल्प लें। मातृभाषा व राजभाषा के समन्वय में ही भारत की प्रगति समाहित है। आप सभी को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।”

एक अन्य ट्वीट में अमित शाह ने लिखा, ”भाषा मनोभाव व्यक्त करने का सबसे सशक्त माध्यम है। हिंदी हमारी सांस्कृतिक चेतना व राष्ट्रीय एकता का मूल आधार होने के साथ-साथ प्राचीन सभ्‍यता व आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु भी है। मोदी जी के नेतृत्व में हम हिंदी व सभी भारतीय भाषाओं के समांतर विकास के लिए निरंतर कटिबद्ध है।”

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है, ”सभी देशवासियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। हिंदी, भारत की राजभाषा होने के साथ ही देश की संस्कृति एवं परंपरा की पहचान भी है। आइए, हम सभी अन्य भारतीय भाषाओं के साथ राष्ट्रीय एकता की सूत्रधार हिंदी का उपयोग कर, राष्ट्र की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।”

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.