बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 4 दिन के दौरे पर आज भारत पहुंच रही-

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को दिल्ली पहुंचेंगी। इस दौरान भारत और बंगलादेश के बीच कई समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। भारत यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी।

वह यात्रा की शुरुआत वे हज़रत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह से करेंगी। यहां वह करीब शाम 5 बजे जाएंगी।वह राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगी। उन्होंने कहा- हम नीचे की ओर हैं, पानी भारत से आ रहा है। इसलिए भारत को और उदारता दिखानी चाहिए। दोनों देश लाभान्वित होंगे। इससे पहले बंगलादेशी प्रधानमंत्री कोविड महामारी से पहले 2019 में भारत की यात्रा आयी थीं। बंगलादेश की सरकार ने कहा कि उनकी यात्रा दोनों देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

ढ़ाका में विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत यात्रा के दौरान हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगी और द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। यात्रा से पहले बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत को एक ‘विश्वसनीय मित्र’ कहा।

उन्होंने यह भी कहा- अगर कोई समस्या है, तो वह चीन और भारत के बीच है। अग्रणी देशों को हमेशा बातचीत के जरिए अपने मतभेदों और विवादों को दूर करना चाहिए और कहा कि वह भारत-चीन के मुद्दों में हस्तक्षेप नहीं करेंगी।

बताया जा रहा है कि समझौतों और एमओयू में जल प्रबंधन, रक्षा, रेलवे, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और सूचना एवं प्रसारण शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा, जिसमें कई मंत्री, सलाहकार, सचिव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। यूक्रेन संकट, वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी और कोविड-19 महामारी के बीच हसीना का यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

 

ब्यूरो रिपोर्ट ‘द इंडियन ओपिनियन’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.