बाराबंकी: चार पहिया वाहनों को धोखाधड़ी कर बेचने वाले शातिर अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार।

बाराबंकी। पुलिस ने आज एक बड़ा खुलासा करते हुए 32 गाड़िया बरामद की जिनकी कीमत लगभग 14 करोड़ रुपये है। इसी के साथ ही पुलिस ने फर्जीवाड़ा कर गाड़ियों को बेचने वाले एक अभियुक्त को भी गिरफ्तार किया है जो ट्रेवेल्स एजेंसी चलाता था और फर्जीवाड़े में लिप्त था।

दरअसल वादी पवन कुमार मौर्या पुत्र राम स्वरूप मौर्या निवासी ग्राम व पोस्ट हसौर थाना टिकैतनगर जनपद बाराबंकी ने थाना कोतवाली नगर पर सूचना दिया कि आर0आर0कार बाजार एण्ड ट्रेवल्स लखनऊ के मालिक रजीउल्ला खान पुत्र बस्कत उल्ला खां ने मेरी कार होण्डा WRV नम्बर-UP 32 KU 1148 को प्रतिमाह 2000 रूपये किराया देने के नाम पर इकरारनामा किया था लेकिन 4 महीने तक किराया देने के उपरांत बन्द कर दिया । पता चला है कि मेरी कार WRV नम्बर UP 32 KU 1148 को कूटरचित दस्तावेज तैयार करके धोखाधड़ी व जालसाजी करके दूसरों को बेच दिया है। गाड़ी वापस मांगने पर गाली व धमकी दी जा रही है। इस सूचना पर थाना कोतवाली नगर में मु0अ0सं0-533/21 धारा 419‚420‚467‚468‚471‚406‚504‚506 भा0दं0वि0 पंजीकृत किया गया ।

पुलिस अधीक्षक बाराबंकी यमुना प्रसाद द्वारा प्रकरण का संज्ञान लेकर गिरफ्तारी/बरामदगी करने हेतु अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी डॉ0 अवधेश सिंह के निर्देशन, क्षेत्राधिकारी नगर सीमा यादव के पर्यवेक्षण में तत्काल 03 टीमों सर्विलांस टीम, स्वाट टीम व थाना कोतवाली नगर पुलिस टीम का गठन किया गया। पुलिस टीमों द्वारा प्रकरण की गहनता से जांच पड़ताल करने पर धोखाधड़ी कर वाहन बेचने का अवैध कारोबार प्रकाश में आया। सर्विलांस/स्वाट टीम व कोतवाली नगर द्वारा शातिर अभियुक्त रजीउल्ला खाँ पुत्र बस्कत उल्ला खाँ निवासी मोहल्ला बांसगांव महोली थाना हुजूरपुर जनपद बहराईच उम्र करीब 32 वर्ष को रोडवेज बस स्टाप बाराबंकी से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण के निशांदेही पर धोखाधड़ी कर बेची गयी 32 चार पहिया वाहनों को बरामद किया गया।

अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया कि उसका आर0आर0 कार बाजार टूर एण्ड ट्रेवेल्स के नाम से हजरतगंज‚लखनऊ में ऑफिस है। वह अपने ऑफिस के सहारे लोगों से गाड़ियों को ट्रेवेल्स में लगाने व प्रतिमाह अच्छा किराया देने का प्रलोभन देकर गाड़ी ले लेता था तथा वाहन स्वामी से गाड़ी को लेकर एक खरीद/बेचीनामा फर्जी तैयार करके गाड़ियों की बिक्री होने तक गाड़ियों की कीमत के हिसाब से 10 हजार से 50 हजार रूपये तक प्रतिमाह देने के लिए कहता था किन्तु वाहन स्वामियों को 2-3 माह ही पैसा देकर मोबाइल पर कॉल को नही उठाता था और न ही मिलता था । इधर गाड़ियों को सस्ते दामों में बेच दिया जाता था और तय दाम में से ग्राहक से लगभग 80 फीसदी रूपये इसके द्वारा ले लिया जाता था और 20 फीसदी रूपये यह कहकर नहीं लिया जाता था कि गाड़ियों के ट्रासंफर होने पर दीजिएगा, जिससे वाहन स्वामी को अपनी गाड़ी की बिक्री का पता न चल सके। इस तरह सारे रूपयों को अपने पास रख लेता था न तो गाड़ी को ग्राहक के नाम ट्रांसफर कराता था औऱ न ही वाहन स्वामी को गाड़ी वापस करता था। अभी तक अभियुक्त द्वारा सैकड़ों गाड़ियों की बिक्री किया जाना बताया गया है।

पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार सिंह, उ0नि0 सुधीर कुमार यादव, उ0नि0 संजीव प्रकाश सिंह, उ0नि0 हरिशंकर साहू,उ0नि0 रत्नेश यादव थाना कोतवाली नगर, प्रभारी निरीक्षक अक्षय कुमार, उ0नि0 मुन्ना कुमार, उ0नि0 सन्दीप दुबे अपनी सर्विलांस टीम के साथ , उ0नि0 विवेक सिंह अपनी स्वाट टीम के साथ शामिल रहे।

रिपोर्ट-नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *