बाराबंकी: जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने महानिदेशक को लिखा पत्र

बाराबंकी: शिक्षक संगठन उoप्रo जूनियर हाई स्कूल (पू.मा.) शिक्षक संघ,उत्तर प्रदेश के पदाधिकारियों द्वारा बुधवार को महानिदेशक स्कूली शिक्षा उत्तर प्रदेश को संबोधित एक पत्र लिखा गया पत्र के माध्यम से संघ ने शिक्षकों की कुछ समस्याओ/मांगों को संज्ञान लेने की बात कही।

समस्याओं का उल्लेख करते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष रामकृष्ण सिंह ने बताया कि महानिदेशक महोदय से मांग की गयी है कि बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रण अधिनियम में कार्यरत मृतक शिक्षकों के आश्रितों को शिक्षक व लिपिक के अधिसंख्य पदों पर नियुक्ति करने हेतु यथाशीघ्र शासनादेश निर्गत किया जाय। प्रांतीय उपाध्यक्ष अदील मंसूरी ने बताया कि पत्र के माध्यम से स्पष्ट रूप से कहा गया है कि प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण कार्य केवल विभाग के कार्य शिक्षकों के द्वारा कराए जाने एवं पर्यवेक्षण कार्य में केवल विभागीय अधिकारियों के द्वारा ही कराए जाएं किसी भी दशा में एनजीओ का हस्तक्षेप परिषदीय विद्यालयों में ना कराए जाए।

संघ के कार्यवाहक महामंत्री एवं बाराबंकी जिलाध्यक्ष अरुणेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि पत्र के माध्यम से मांग की गई है कि सेवाकाल में जिन शिक्षक शिक्षिकाओं की असमय मृत्यु हो गई है उनके आश्रितों को ग्रेजुएटी पुरानी फैमिली पेंशन योग्यता अनुसार सेवायोजन सहित अन्य सभी देयकों की भुगतान हेतु तत्काल कार्रवाई की जाए। साथ ही परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक शिक्षिकाओं का रिक्त पदों के सापेक्ष पदोन्नति के पश्चात ही शिक्षकों का समायोजन किया जाए। विगत 7 वर्षों से जनपद के अंदर बेसिक शिक्षकों के स्थानांतरण नहीं हुए है, अतः जनपद के अंदर स्थानांतरण हेतु स्थानांतरण नीति जारी की जाए। कोषाध्यक्ष संजय कुमार कनौजिया ने बताया कि पत्र के माध्यम से मांग की गई है कि ऐसे विद्यालय जहां संविलियन के फलस्वरुप दो प्रधानाध्यापक कार्यरत है, वहां से एक प्रधानाध्यापक को किसी दूसरे विद्यालय में समायोजित कर दिया जाय अथवा जूनियर हाईस्कूल के सहायक अध्यापक के पद पर पदस्थापित कर दिया जाए।

रिपोर्ट- मोहित शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *