बाराबंकी: मानव अनुकूल पर्यावरण बनाने के लिये पौध रोपड़ ही एक मात्र विकल्प : गरिमा सिंह

बाराबंकी। प्रत्येक वर्ष की 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए यह दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है। इसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता को बढ़ाना है। मानव के अनुकूल पर्यावरण बनाने के लिये पौध रोपण ही एक मात्र विकल्प है। मानव जीवन के प्रति सकारात्मक विचार रखने वाली और पर्यावरण के प्रति सजग रहने वाली जिला प्रशिक्षण अधिकारी गरिमा सिंह ने पर्यावरण के अवसर पर जनता को संदेशा दिया।

उन्होंने पौध रोपण करते हुए बताया कि पेड़़ पौधे हमें प्राणदायनी ऑक्सीजन देते है। कोरोना महामारी में जिस प्रकार से ऑक्सीजन की किल्लत हुई है। उससे हम सबको सबक लेकर अधिक से अधिक पौध रोपण कर और उनका संरक्षण करके पर्यावरण को मानव अनुकूल बनाने पर गंभीर होना पड़ेगा। जब धरती पर हरियाली बनी रहेगी तभी हम सब सुख सुविधाओं के साथ पृथ्वी पर मानवीय गतिविधियों को अंजाम दे पाएंगे।

उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सभी को संकल्पित होकर इस पृथ्वी को हरा भरा बनाने के लिये पौध रोपण की मुहिम में आदर्श नागरिक की भांति महत्त्वपूर्ण योगदान निभाने की जरूरत है।

रिपोर्ट–सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *