महंत की मौत के बाद का वीडियो, चलते हुए पंखे से कैसे लग सकती है फांसी? खड़े हुए कई सवाल।

प्रयागराज : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद का एक वीडियो सामने आया है। बताया जा रहा है ये उनकी मौत के बाद का वीडियो है। वीडियो उसी कमरे का है जहां महंत ने आत्महत्या की थी।

इस वीडियो में कमरे की हर चीज को रिकॉर्ड किया गया। लेटर पैड से लेकर वहां कुछ लोगों से पुलिसकर्मियों द्वारा पूछताछ की जा रही उसकी आवाज और उनके शिष्यों के रोने की आवाज भी आ रही है।

खास बात यह है कि कमरे में पंखा भी चल रहा है गले के नीचे रस्सी का टुकड़ा दिखाई पड़ रहा है लेकिन सवाल यह उठता है कि जब पंखा चल रहा है तो उन्होंने चलते हुए पंखे से फांसी कैसे लगा ली। वीडियो शुरुआत में दिख रहा है कि महंत नरेंद्र गिरि का शव फर्श पर पड़ा है। उनके पास ही कालीन पर एक साधु खड़ा दिखाई दे रहा है। जबकि कुछ पुलिसकर्मी भी वहां मौजूद हैं।

एक व्यक्ति फोटो क्लिक करता दिख रहा है। वहीं वीडियो में पुलिस मठ के शिष्यों से पूछताछ कर रही है और ये सवाल पूछती है कि शव उतारने से पहले बताना चाहिए था और ये भी पूछ रही है कि जब शव उतारा तो महंत नरेंद्र गिरि के शरीर में गर्माहट थी या फिर शरीर ठंडा पड़ गया था।

वहीं वीडियो में पूरे कमरे को कैप्चर किया गया। कमरे में कई देवी—देवताओं की तस्वीरें भी दिख रही हैं। बताया जा रहा है महंत के कथित सुसाइड नोट में उत्तराधिकारी बताए गए बलबीर गिरि भी वहां खड़े नजर आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि ये वीडियो किसी पुलिसकर्मी या महंत के किसी शिष्य ने बनाया है लेकिन अभी ये साफ नहीं हो सका है कि आखिर किसने वीडियो बनाया है।

रिपोर्ट – मनीष वर्मा, प्रयागराज

Leave a Reply

Your email address will not be published.