मुख्यमंत्री योगी ने फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल पर नियंत्रण के लिए दिए तत्काल नई टीम भेजने के निर्देश।

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों के फैलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जताई है। उन्होंने लगातार हो रही मौतों को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए और ठोस प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से 10 चिकित्सकों और चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से पांच विशेषज्ञों की एक नई टीम तत्काल फीरोजाबाद भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि यह टीम अगले एक सप्ताह तक वहां कैंप और अस्पतालों में उपचाराधीन मरीजों की मॉनिटरिंग करेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को टीम-9 के अधिकारियों के साथ हुई उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि नगर विकास विभाग अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती कर स्वच्छता और फॉगिंग के कार्य को और तेज करे। बरसात के मौसम को देखते हुए डेंगू, मलेरिया व अन्य वायरल बीमारियों के संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए जारी प्रदेशव्यापी सर्विलांस कार्यक्रम को और प्रभावी बनाया जाए। सर्दी, जुकाम, बुखार, श्वांस समस्या आदि संबंधित चिन्हित लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था कराई जाए। आवश्यकतानुसार जांच भी कराई जाए। डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के दौरान बुखार, दस्त और डायरिया आदि की जरूरी दवाइयां वितरित की जाएं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि विशेषज्ञ टीम के दिशा-निर्देशों के अनुरूप उपचार की समुचित व्यवस्था रहे। बेड, दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी अस्पतालों को साधन-सुविधा संपन्न बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी जरूरी प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री के स्तर से स्वास्थ्य विभाग के सभी अस्पतालों में चिकित्सकों की रिक्तियों समीक्षा की जाए। जहां भी जरूरत हो, विभाग द्वारा तत्काल विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की जाए।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *