लखनऊ: कोविड-19 महाटीकाकरण अभियान की हकीकत जानने फील्ड पर निकले डीएम अभिषेक प्रकाश।

लखनऊ – सर्वप्रथम जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश सेंट जोसेफ सीतापुर रोड स्थित टीकाकरण केंद्र पहुँचे और उसके बाद जिलाधिकारी द्वारा आकाश आई0ए0एस0 कोचिंग स्थित टीकाकरण केंद्र, निशातगंज स्थित शनि मंदिर, योगा सेंटर और ओल्ड हाईकोर्ट मेडिएशन हाल का भी निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि किसी को भी वैक्सिनेशन के सम्बंध में कोई भी असुविधा न होने पाए। साथ ही वर्द्धजनो कि सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए जाए। साथ ही सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वाकिंग स्टिक की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण में पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइज़ेशन होते पाया गया साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन होता पाया गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है वह है टीकाकरण। जिलाधिकारी द्वारा टीकाकरण कराने आए हुए लोगो से संवाद किया गया और उनका उत्साहवर्धन भी किया गया। साथ ही साथ जिलाधिकारी द्वारा आए हुए लोगो से अपील की गई के वह सब अपने परिजनों व अपने परिचितों को भी टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करें ताकि इस महामारी को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सिनेशन कराने आए हुए सभी लोग अपने अपने परिजनों और जान पहचान के लोगो को भी टीकाकरण केंद्र पर लेके आए ताकि सभी का टीकाकरण करना सुनिश्चित किया जा सके।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ज़िला प्रशासन लखनऊ नया रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए अग्रसर है। शासन के निर्देशानुसार शहर में वृहद कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तृतीय फेज का आयोजन आज किया जा रहा है, जिसके तहत जनपद में आज कुल 147 केंद्र जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों यथा- बलरामपुर चिकित्सालय, डाॅ0 एस0पी0एम0 चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, के0जी0एम0यू0, डाॅ0 आर0एम0एल0 चिकित्सालय, बी0आर0डी0 चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय तथा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सी0बी0सी0 सहित 07 अन्य स्थान सहित कुल 46 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया, जिसके मद्देनजर आज जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश स्वयं फील्ड में निकले और टीकाकरण अभियान के लिए की गई व्यवस्थाओ का सत्यापन किया।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published.