लखनऊ: परवान चढ़ रहा मिशन कायाकल्प! गाँधी ग्राम, वृंदावन योजना में हुआ आयोजन।

लखनऊ: आज मिशन कायाकल्प के अंतर्गत चिन्हित गांधी ग्राम में कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें बड़ी संख्या में गांव के बुजुर्गों महिलाओं युवकों युवतियों और बच्चों ने हिस्सा लिया। सबसे पहले आ रही हैं झूमती नौजवान टोलियां, उठो तुम्हें जगा रहीं हैं प्रभात फेरियाँ प्रभात फेरी गाते हुए गांव का एक वृहद भ्रमण किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रभात फेरी के बाद गांव के लोगों को रोजगार, सरकारी योजनाओं के लाभ, स्वरोजगार के बारे में विशेषज्ञों द्वारा बताया गया।

एप्पल फोन के सर्विस सेंटर के सरदार विक्की सिंह ने उपस्थित नव युवकों को मोबाइल रिपेयर की फ्री ट्रेनिंग और सफल लोगों को रोजगार देने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि थोड़ी सी लागत से मोबाइल रिपेयर की दुकान खोली जा सकती है जिससे आमदनी की बहुत संभावनाएं हैं। अवकाश प्राप्त महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ मिथिलेश चतुर्वेदी ने स्वास्थ्य संबंधी सरकारी योजनाओं के बारे में बताया और गांव की महिलाओं से जागरूक रहने की अपील की।

महिलाओं के स्वास्थ्य जांच के लिए उन्होंने शीघ्र ही शिविर लगवाने की बात भी कही। उन्होंने महिलाओं की अज्ञानता और कभी कभी उनके आलस्य को अपने और परिवार के खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार कारक बताया। इस अवसर पर श्री बलबीर सिंह ने उम्मीद संस्था के कार्यों के बारे में बताते हुए गांव के बेरोजगार युवक और युवतियों को आगे आकर अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार खोजने और काम करने का आह्वान किया।

डॉक्टर अरविन्द चतुर्वेदी ने पुनः दोहराया के हम आपकी मदद के लिए आपके गांव आए हैं लेकिन संकल्प की मुट्ठी बांधकर पूरी निष्ठा से आपको काम करना होगा। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वह केवल सरकारी विभागों में काम करने का प्रयास न करें बल्कि प्राइवेट कंपनियों में भी रोजगार मिलने पर निष्ठा पूर्वक कार्य करें। आज आईटीसी कंपनी के प्रतिनिधि राजीव कुमार ने कंपनी की ओर से बिस्कुट, जूस, साबुन और सैनिटाइजर का वितरण किया जिससे विशेष करके बच्चों में उत्साह की लहर दौड़ गई।

डॉ0 अरविंद चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले सप्ताहों में भी आईटीसी की ओर से खाद्य एवं स्वच्छता संबंधी सामग्री का वितरण किया जाएगा।

गाँव की ओर से युवक और युवतियों ने रोजगार पाने की इच्छा जताई। अंत में करें राष्ट्र निर्माण बनाएं मिट्टी से अब सोना* गीत गा कर कश्मीर हो या कन्याकुमारी, भारत माता एक हमारी, लखनऊ हो या हो गौहाटी, अपना देश अपनी माटी के नारे लगाए गए।

लखनऊ से नितेश मिश्रा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *