लखनऊ में होंगे देश के सुरक्षा संगठनों के प्रमुख DGP कॉन्फ्रेंस के लिए 2 दिन रुकेंगे PM!

उत्तर प्रदेश में पहली बार देश के सभी पुलिस और अर्धसैनिक बलों के प्रमुख इकट्ठा होंगे सभी राज्यों के डीजीपी के साथ देश के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इंटेलिजेंस ब्यूरो के डायरेक्टर सीबीआई के डायरेक्टर सभी केंद्रीय बलों के डायरेक्टर जनरल दिल्ली और मुंबई के पुलिस कमिश्नर भी मौजूद रहेंगे इसके अलावा देश के गृह मंत्रालय और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे ।

उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह सबसे बड़ा सुरक्षा सम्मेलन होने जा रहा है जिसमें भारत की सुरक्षा चुनौतियों को लेकर मंथन होगा 2 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगी।

इस कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर की रात 8:45 पर अमौसी एयरपोर्ट पर उतरेंगे और उसके बाद रात्रि विश्राम के लिए वह सीधे राजभवन पहुंचेंगे एसपीजी की टीम ने लखनऊ में पहुंचकर प्रधानमंत्री की सुरक्षा के सभी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है । कार्यक्रम के लिए सिगनेचर बिल्डिंग को एसपीजी की टीम ने सुरक्षा घेरे में ले लिया है और सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है केवल वही अधिकारी और कर्मचारी सिग्नेचर बिल्डिंग में प्रवेश करेंगे जो इस कार्यक्रम में शामिल होंगे जिन्हें एसपीजी के द्वारा एनओसी दी जाएगी। अधिकांश अधिकारियों और कर्मचारियों को 3 दिनों के लिए अवकाश दे दिया जाएगा।

इसके अलावा सिग्नेचर बिल्डिंग के चारों ओर मौजूद बहुमंजिला इमारतों में एनएसजी के कमांडो और दूर तक फायर करने वाली टेलीस्कोपिक राइफल्स के साथ सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। कार्यक्रम में 68 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। लखनऊ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक तीन हजार सुरक्षाकर्मी और अधिकारी इस पूरे कार्यक्रम को सकुशल संपन्न बनाने के लिए किए तैनात किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम के लिए गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ में ही मौजूद रहेंगे इस कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए प्रधानमंत्री के रुट से जुड़े सभी इलाकों को सुव्यवस्थित किया जा रहा है साफ-सफाई और रंग रोगन का भी काम युद्ध स्तर पर हो रहा है।

द इंडियन ओपिनियन
लखनऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published.