वंदे भारत ट्रेन में आई खराबी, खुर्जा रेलवे जंक्शन पर ब्रेक हुए जाम-

दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर दौड़ती वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में अचानक खराबी आ गई. खुर्जा रेलवे जंक्शन पर ट्रैक्शन मोटर सीज होने से ट्रेन के ब्रेक जाम हो गए. उसके बाद ट्रेन के यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस में शिफ्ट कर भेजा गया. इससे पहले गुजरात में एक वंदे भारत ट्रेन की भैंसों से टक्कर हो गई थी.
उत्तर मध्य रेलवे के दनकौर और वैर स्टेशनों के बीच C-8 कोच के ट्रैक्शन मोटर में बेयरिंग डिफेक्ट की वजह से वंदे भारत रेक (ट्रेन नंबर 22436) फेल हो गया. एडीआरएम डीएलआई अपनी टीम के साथ इस ट्रेन में ऑन-बोर्ड निरीक्षण कर रहे थे. NCR टीम की मदद से बेयरिंग जाम को ठीक किया गया. हालांकि 80 मिमी के एक फ्लैट टायर के विकास के कारण ट्रेन को खुर्जा तक 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक लाया गया. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 10:45 बजे रवाना हुई ट्रेन खुर्जा रेलवे जंक्शन पहुंची और वहां यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस से रवाना किया गया. एडीआरएम ओपी दिल्ली की अध्यक्षता में एनआर और एनसीआर के 6 अधिकारियों की एक संयुक्त टीम स्थिति की निगरानी और ट्रांसशिपमेंट में सहायता के लिए साइट पर है. रेक को मेंटेनेंस डिपो में वापस ले जाने के बाद इसकी जांच की जाएगी. इससे पहले गुजरात में वंदे भारत ट्रेन मवेशियों से टकरा गई थी, जिसमें 4 भैंसों की मौत हो गई थी. इसमें ट्रेन के आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था. वहीं घटना को लेकर रेलवे की ओर से मवेशियों के मालिकों पर केस दर्ज कराया गया है.
लगातार ट्वीट के बाद सक्रिय हुए रेलवे अफसर-

खुर्जा स्टेशन पर करीब 1 घंटे से अधिक समय तक गाड़ी खड़ी रहने से परेशान यात्रियों ने ट्विटर पर रेल मंत्रालय, रेल मंत्री, उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक समेत तमाम अफसरों को वंदे भारत एक्सप्रेस के बीच रास्ते में खड़े होने की समस्या से अवगत कराना शुरू कर दिया।

इसके बाद रेलवे बोर्ड सक्रिय हुआ। नई दल्लिी स्टेशन से शताब्दी एक्सप्रेस का एक रैक भेजा गया। इसमें वंदे भारत एक्सप्रेस के यात्रियों को बिठा कर करीब छह घंटे की देरी से दोपहर एक बजे वाराणसी के लिए रवाना किया गया।

खुर्जा जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक घनश्याम मीणा ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के ब्रेक जाम होने पर एक्सप्रेस को लोको पायलट के जरिए खुर्जा जंक्शन पर लाकर यात्रियों को अन्य ट्रेन में शिफ्ट किया जा रहा है। शिफ्टिंग के बाद ट्रेन को रवाना किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *