शादीशुदा जीजा साली नवदंपत्ति बन कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में रचा ली शादी, मचा हड़कंप

यूपी के महराजगंज जिले से है जहां समाज कल्याण विभाग की बड़ी लापरवाही से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में शादीशुदा जीजा और साली ने शादी रचाई है। जिसका वीडियो 10 दिनों बाद सोशल मीडिया में वायरल होने पर जहां समाज कल्याण विभाग में हड़कंप मचा हुआ है वहीं अब समाज कल्याण अधिकारी कार्यवाही की बात कह रहे हैं।

13 अक्टूबर को जिले के लक्ष्मी लॉन में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया था. जिसमें जिले के 233 जोड़ों का इस समारोह में सामूहिक विवाह उनके धर्म और रीति रिवाज के हिसाब से कराया गया था। वर-वधु को आशीर्वाद देने के लिए इस शादी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जिले के सांसद व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी मौजूद रहे थे। साथ ही विधायक और जिलाधिकारी सहित जिले के सभी अधिकारी भी मौजूद थे।

शासनादेश के तहत वर-वधू को निर्धारित अनुदान व उपहार गिफ्ट के साथ ही उनके सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद दिया गया था। मुख्यमंत्री के इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कोल्हुई थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बड़िहारी निवासी एक शादीशुदा व्यक्ति अमरनाथ चौधरी द्वारा अपनी ही विवाहित साली से सरकारी अनुदान के लिए विवाह कर लिया। जब दोनों का वीडियों सोशल मीडिया में वायरल हुआ तो पूरा मामला सामने आ गया। पता चला कि दोनों मिलकर सरकारी अनुदान के लिए विवाह रचाये थे., इस शादीशुदा शख्स के बच्चे भी हैं लेकिन, इसके बाद भी सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी के लिए पंजीकरण करा लिया और साली से शादी भी रचा ली।

शादी समारोह में मिले उपहार को भी उठा लाया मामला प्रकाश में आने के बाद समाज कल्याण विभाग में हड़कंप मच गया है गरीब बेटियों के हाथ पीले कराने के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत शादी कराई जाती है, जिसमें नवविवाहित जोड़े को 51 हजार रुपए का लाभ दिया जाता है जिसमें से लाभार्थी को 10 हजार रुपए नकद, 6 हजार रुपए का सामान और शादी में खर्च और 3500 हजार रुपए उनके खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाता हैं। पंजीकरण के बाद इसका सत्यापन कराया जाता है कि जोड़ा पात्र है या नहीं? इसके बाद भी शादीशुदा इस शख्स के द्वारा अपनी साली से शादी रचाने के मामले ने जिम्मेदारों की बेचैनी बढ़ा दी है और फर्जीवाड़ा से जिम्मेदारों के होश उड़ गए हैं।

महाराजगंज से कार्तिकेय पांडेय की रिपोर्ट ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.