शासन की प्राथमिकता की 37 बिन्दुओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न

बाराबंकी: जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह की अध्यक्षता में शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों की 37 बिन्दुओं की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त विभागीय अधिकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में आवश्यक प्रगति बनाए रखे। शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलना सुनिश्चित हो। योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरती जाये। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आयुष्मान, गोल्डन कार्ड बनाये जाने की प्रगति धीमी पाये जाने पर पात्र लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड बनाए जाने में तेजी लाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनाए जाने में अपेक्षित प्रगति लाये जाने हेतु आरोग्य मित्रों को निर्देशित किया जाए। इसके साथ ही परिवार नियोजन तथा हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर की भी समीक्षा की गयी। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री आवास योजना अन्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष आवासों के निर्माण में अपेक्षित प्रगति लाए जाने के निर्देश परियोजना निदेशक को दिये।

समीक्षा के दौरान निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों में पशुओं के लिए समस्त आवश्यक व्यवस्थायें चारा, पानी, दवाइयों इत्यादि का समुचित प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने पशुओं का टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष न होने पर नाराजगी जताते हुए जनपद के पशु चिकित्साधिकारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीओ डूडा को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत लक्ष्य के सापेक्ष अवशेष आवासों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। सामुदायिक शौचालय के सम्बन्ध में पंचायतराज अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य के सापेक्ष 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि अवशेष पंचायत भवनों एवं सामुदायिक शौचालय का निर्माण अतिरिक्त प्रयास करते हुए तेजी से पूरा करा लिया जाये। गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा के दौरान जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि गन्ना किसानों को शत-प्रतिशत भुगतान करा दिया गया है।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा, उपकृषि निदेशक, जिला कार्यक्रम अधिकारी आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट बाराबंकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *