सबसे बड़ा तोहफा, सीएम योगी देंगे 1 करोड़ विद्यार्थियों-युवाओं को फ्री मोबाइल और टेबलेट!

भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में होगा कार्यक्रम, पहले चरण में अंतिम वर्ष के छात्रों को मिलेगी प्राथमिकता, राज्य के हर जिले से आएंगे छात्र और छात्राएं

एक करोड़ युवाओं को दिया जाना है फ्री मोबाइल और टैबलेट, पहले चरण में 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का होगा वितरण

देश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को दिया जा रहा फ्री मोबाइल और टैबलेट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा 25 दिसंबर को देने जा रहे हैं। योगी पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे।

सीएम योगी ने युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है। जिसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे। देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है।

पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

जेम पोर्टल पर सबसे बड़ा आर्डर

सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी। खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है।

18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द

पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है। इसमें 10,740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं। कंपनियों की ओर से करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है।

आनंद मिश्रा
द इंडियन ओपिनियन
लखनऊ

Leave a Reply

Your email address will not be published.