समिति ने लिया निर्णय! नही आयोजित होगी दशहराबाग की रामलीला।

◆आपातकालीन बैठक में समिति के सदस्यों ने लिया निर्णय
◆कोविड नियमो के पालन की असमर्थता जताते हुए लिया गया निर्णय
◆ प्रतीक स्वरूप रामकथा का होगा आयोजन, समिति के फेसबुक पेज पर होगा लाइव प्रसारण

बाराबंकी: सैकड़ो वर्ष पुरानी दशहराबाग की रामलीला आयोजन के संबंध में समिति के सदस्यों द्वारा एक आपात बैठक की गयी। प्रतिवर्ष लगने वाले इस मेले के सम्बंध में समिति के सदस्यों द्वारा विभिन्न बिन्दुओ पर विचार विमर्श उपरांत निर्णय लिया गया, जिसमे सर्वसम्मिति से इस वर्ष रामलीला न किये जाने के संबंध में जानकारी दी गयी।

सैकड़ो वर्ष पुरानी इस रामलीला को देखने दूर दराज से लोग आते है और मेला मैदान में लाखों की भीड़ जमा होती है वर्तमान समय मे कोविड की विभीषिका को देखते हुए जनहित में समिति द्वारा निर्णय लिया गया है।

मुख्य संरक्षक सुधीर कुमार सिंह सिद्धू ने कहा कि प्रभु श्री राम की लीला इस निमित्त की जाती रही है समाज की रक्षा के प्रति उन्होंने एक व्रत उठा रखा था जिस हेतु उन्होंने पूरा जीवन लीला में व्यतीत किया। हालांकि सरकार ने रामलीला की मंचन की अनुमति दी है किंतु मेले में लाखों की भीड़ रोक पाना संभव नही है। इस वर्ष रामलीला स्थगित की जाएगी और अग्रिम वर्षों में रामलीला की भव्यता को प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा।

इस दौरान समिति के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा कि श्री राम लीला दशहरा मंदिर में सूक्ष्म लीला का आयोजन किया जाएगा।

वही समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संतोष सिंह व महामंत्री शिवकुमार ने संयुक्त बयान जारी करते हुए बताया कि सरकार ने निर्देश दिए है किन्तु कोविड नियमो का पालन कर पाना संभव नही है। विगत वर्ष मंदिर प्रांगण में लीला का आयोजन किया गया था किंतु इस बार मंदिर प्रांगण में लीला का स्वरूप बदल कर राम कथा का आयोजन प0 सुखनन्दन मिश्र “सांवरिया” द्वारा किया जाएगा।

प्रचार मंत्री संतोष जायसवाल ने बताया कि मंदिर प्रांगण में आयोजित कार्यक्रमो का वर्चुअल प्रसारण फेसबुक के श्री रामलीला सेवा समिति पेज पर किया जाएगा और मंदिर प्रांगण में कोविड नियमो के अनुरूप भक्तगण दर्शन लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

बैठक में प्रमुख रूप में प्रबंधक राम लखन श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष सरदार भूपेंद्र सिंह, राजेश गुप्ता(कृष्णा), राजू पटेल(सांस्कृतिक मंत्री), रमेश निगम, अंकित गुप्ता गोलू, राकेश वर्मा, नितेश मिश्रा आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रिपोर्ट- शोभित मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published.