साहित्य समाज सेवा और धार्मिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाते हैं हैदरगढ़ के राजू भैया!

लेखन हो या फिर कोरोना जागरूकता शारदीय नवरात्र और सभी धार्मिक पर्व में आगे बढ़कर भूमिका निभाते हैं केके द्विवेदी उर्फ राजू भैयाl

बाराबंकी। मुंहफट अंदाज लेकिन सरल बातचीत, चेहरे पर हमेशा निश्छल मुस्कान, किसी भी समाज सेवा के कार्य में अग्रणी! जी हां हम बात कर रहे हैं बाराबंकी जनपद के चर्चित सामाजिक कार्यकर्ता कृष्ण कुमार द्विवेदी राजू भैया की फिलहाल तो इस समय वे माता रानी के दुर्गा पूजा महोत्सव में व्यस्त हैं।
जनपद के हैदरगढ़ कस्बे के मूल निवासी कृष्ण कुमार द्विवेदी राजू भैया आज पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने युवावस्था में कदम रखते ही समाज के तमाम कार्यों में अपनी भागीदारी शुरू कर दी थी। चाहे1993 में मादक पदार्थों के विरुद्ध राज्यपाल आवास तक उनकी पदयात्रा रही हो या फिर कई मुद्दों पर हैदरगढ़ बंद का आयोजन। अथवा कई आंदोलनों में उनका जेल जाना यह सब कुछ उनके व्यक्तित्व में एक इतिहास बनाता चला गया।

भाजपा की विचारधारा से जुड़े हैं राजू भैया लेकिन सभी वर्गों में है मजबूत पकड़

एक समय में भाजपा के धुरंधर युवा नेता माने जाने वाले राजू भैया ने एकाएक अघोषित राजनीतिक वनवास की चादर ओढ़ ली! लेकिन अपने सामाजिक कार्यों को तेज कर दिया। पूरे जनपद की पदयात्रा करके वर्ष 2015 में लोगों को कन्या भ्रूण हत्या तथा शराब के नशे से दूर रहने एवं प्राथमिक शिक्षा के उन्नयन के लिए जागरूकता अभियान चलाया। यही नहीं उन्होंने श्मशान घाट की सफाई के सहित कई लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार में भी महती भूमिका निभाई।

प्रकृति के संरक्षण में भी लोगों को किया जागरूक

गोमती नदी का सफाई हो या फिर स्वच्छता अभियान हर मामले में राजू भैया युवाओं के प्रेरणा स्रोत बनते नजर आए। पत्रकारिता क्षेत्र में एक अलग स्थान रखने वाले कृष्ण कुमार द्विवेदी राजू भैया की खबरें आज भी तमाम लोगों को आइना दिखा जाती हैl जिस समय कोरोना महामारी ने तांडव शुरू किया। इस दौरान राजू भैया ने अवधी भाषा में जमकर जागरूकता अभियान चलाया। उनके कोरोना गीत खूब चर्चित हुए ।उनकी अवधी भाषा में आम लोगों से बातचीत को लोगों ने खूब पसंद किया । इस दौरान उन्हें कई पुरस्कारों से भी नवाजा गया।
राजू भैया को दिल्ली राजस्थान, बनारस एवं मध्य प्रदेश कई स्थानों पर सम्मानित किया जा चुका है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निकट माने जाते हैं राजू भैया

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के हैदरगढ़ विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रहते चुनाव लड़ने के दौरान राजू भैया उनके बड़े प्रिय रहे। उन्होंने उनके विधानसभा क्षेत्र में प्रवक्ता की जिम्मेदारी का सफलतापूर्वक निर्वहन किया।

वर्तमान में शारदीय नवरात्र दुर्गा पूजा महोत्सव चरम पर है। ऐसे में अपने राजू भैया भी इस महोत्सव में व्यस्त हैं। वह हैदरगढ़ केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति के 21 वर्षों तक अध्यक्ष रहे। माता रानी के भक्त बन राजू भैया जब जगजननी का गुणगान करने जुटते हैं तो भक्तों में भक्ति एवं आनंद का उल्लास देखते ही बनता हैl गोतौना दुर्गा पूजा समिति हैदरगढ़ के प्रांगण में उनका 25 वर्षों से माता रानी के गुणगान का कार्यक्रम चल रहा है। माता रानी की भेंटे को गाते समय जो धन मिलता है उसे वह कमेटी को देकर चले आते हैं।

यही नहीं आदि गंगा गोमती को स्वच्छ रखने के लिए राजू भैया ने बड़ा अभियान चलाया। आज हैदरगढ़ क्षेत्र में लोग देव देवी प्रतिमाओं का विसर्जन गोमती में ना कर के बगल में खोदे गए गड्ढे में भूमि विसर्जन करते हैं। कई वर्षों तक वे मुस्लिम बाहुल्य मोहल्ले से कृष्ण कुमार द्विवेदी उर्फ राजू भैया सभासद भी रहे।

आलेख- नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published.