हरदोई:- इंतजार हुआ खत्म, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए अहमदाबाद से आईं मशीनें

अम्बेडकर पार्क के पास स्थित तालाब में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा

वर्तमान में जलस्तर की बहुत ही कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ रहा है चाहे वह भारत हो या फिर अन्य कोई देश हर जगह पानी की समस्या है, लगातार धरती जलस्तर का कम होता जाना चिंता का विषय है हालांकि सरकार के द्वारा तमाम प्रयास किये जा रहे हैं। जल संचयन को ले ताकि घटते जलस्तर को फिर से बढाया जा सके।

इसी तरह से एक कवायद हरदोई में भी शुरू हुई है। शहर में आंबेडकर पार्क के पास स्थित तालाब में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाने की कवायद और तेज हो गई है और इंतजार की घड़ियां लगभग समाप्त भी हो चुकी है प्लांट को लगाए जाने के लिए अहमदाबाद से मशीनें पहुंच गईं। यह पहला तालाब होगा जहां यह प्लांट लगेगा।

ईओ रविशंकर शुक्ल ने बताया शहर के अम्बेडकर उद्यान में ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर नाले के गंदे पानी को शोधित करके उसे स्वच्छ पानी मे परिवर्तित किया जा सकेगा और तालाब के सौंदर्यीकरण के साथ साथ जलस्तर व शुद्ध पानी की भी कमी नहीं रहेगी।

प्लांट के लिए अहमदाबाद से टंकी सहित अन्य यंत्र जिले में आए हैं। इस प्लांट की क्षमता 50 केएलडी यानी 50 किलोलीटर प्रतिदिन की है। 50 हजार लीटर प्रतिदिन नालों से आने वाले गंदे पानी को यह प्लांट शोधित करेगा और जल का संचयन तालाब में होगा, ऐसे ही शहर के दो अन्य तालाबों के सौंदर्यीकरण के लिए प्रयास किये जा रहे हैं और वहां भी जल संचयन के लिए प्लांट लगाया जाएगा।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.