हरदोई:- कोरोना ने बच्चों को किया अनाथ, प्रोबेशन विभाग ने थामा हांथ।

दो वर्ष पहले बच्चों के सर से उठ चुका है माँ का साया, कोरोना ने पिता को भी लिया छीन

हरदोई के कोथावां विकास खण्ड के गोविंदपुर के एक युवक की कोरोना से एक साल पहले हुई मौत के बाद अब उसके चार बच्चे बेसहारा है जिनकी सार संभार अब प्रोबेशन विभाग करेगा। विभाग ने सभी डाटा निदेशालय भेजकर सहायता मांगी है। बहरहाल चारों बच्चे अपनी बहन बहनोई के पास रह रहे है और उनकी निगरानी के लिये एक एनजीओ को भी फिलहाल लगाया गया है।

कोथावां विकास खण्ड के गोविंदपुर के निवासी नंदलाल की एक साल पहले कोरोना से मौत हो गयी थी। उनकी पत्नी प्रेमा की मौत 2 साल पहले हुई ऐसे में उनके चार बच्चे 2 बेटी रीना व रितु और दो बेटे राजेश सचिन है जो बेसहारा हो गए।

सुनील कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी

हालांकि यह बच्चे अपने बहन शशि व बहनोई विक्रम के साथ बेनीगंज में रह रहे है लेकिन कहीं न कहीं उन्हें दिक्कतें आ रही होगी। ऐसे में प्रोबेशन विभाग आगे आया है। बच्चों का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है जहां से स्वीकृति मिलते ही विभाग पांच हजार रुपये मासिक की मदद कर सकता है।

शासन की ओर से भी प्रशासन को निर्देश जारी किए गए है थे कि ऐसे बच्चे हो जो बेसहारा हो माता पिता न हो या फिर दोनों की अथवा एक की कोरोना काल मे मौत हुई हो तो उनको चिन्हित किया जाए।

इन निर्देशों के बाद प्रोबेशन विभाग अन्य विभागों की मदद से लगातार प्रयास कर रहा है।जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने बताया कि फिलहाल एक एनजीओ को भी बच्चों की देखभाल के लिए लगा दिया गया है।
विजुअल।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *