हरदोई:- मिट्टी का टीला धसने से दबे मजदूर, मनरेगा का कार्य कर रहे थे मजदूर।

ग्रामीणों व पुलिस की मदद से मिट्टी में दबे सभी घायल मजदूरों को निकाला गया।

घायल मजदूरों में से एक की मौत की सूचना

हरदोई के पिहानी थाना क्षेत्र के ग्राम मवैया में खड़ंजा निर्माण के लिए मिट्टी की खुदाई कर रहे पांच मजदूर टीला धसने से मलबे में दब गए। सीओ एसआर कुशवाहा व कोतवाल महेश चंद्र ने बचाव कार्य शुरू कराया। देर रात सभी पांच मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया। दो की हालत नाजुक होने पर अस्पताल भेजा गया है। यहां एक मजदूर की इलाज के दौरान मौत हो गई

ग्राम करीमनगर के मजरा मवैया में खड़ंजा डालने का काम चल रहा है। इसके लिए गुरुवार शाम करीब 7 बजे कुछ श्रमिक करीमनगर तालाब के पास स्थित टीले से मिट्टी की खुदाई कर रहे थे। इस बीच टीला धसक गया। काम कर रहे पांच मजदूर टीले की मिट्टी के नीचे दब गए। आसपास मौजूद अन्य श्रमिकों का शोर सुनकर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और मिट्टी हटानी शुरू कर दी। इस बीच सीओ एसआर कुशवाहा व कोतवाल महेश चंद्र फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और तेज गति से बचाव कार्य शुरू कराया।

लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद मिट्टी हटाकर चार मजदूरों नबी हसन, इलियास , शिशु पाल व राजेंद्र निवासी कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मवैया मजरा करीमनगर को बाहर निकाल लिया। तीन मजदूरों की हालत सामान्य मिली, जबकि राजेंद्र की स्थिति खराब मिलने पर उसे अस्पताल ले जा गया। उधर, देर रात लगभग 8.45 बजे जेसीबी की मदद से मिट्टी हटाकर अंदर फंसे पांचवें मजदूर मवैया निवासी संजीव (22) को भी बाहर निकाल लिया गया। बेसुध हालत में उसे अस्पताल भेजा गया है। देर शाम इलाज के दौरान संजीव की मौत हो गई। कोतवाल महेश चंद्र ने बताया कि श्रमिकों को बाहर निकाल लिया गया है। अस्पताल में भर्ती दो लोगों में एक मजदूर की मौत हो गई।

लगातार हो रहे खनन को लेकर सरकार शक्त है क्योंकि रात में हो रहे खनन से कई बार हादसे हो चुके हैं एक बार फिर हरदोई में प्रधान के द्वारा कराए जा रहे हैं खनन में मिट्टी खिसकने से 5 मजदूर दवे जिसमें एक की मौत एक गंभीर घायल हो गया बड़ी बात यह है की अगर खनन सही था तो आखिर रात में मिट्टी खनन की आवश्यकता क्या थी यह खनन दिन में होता तो इस हादसे से बचा जा सकता था मज़दूर की जान नही जाती अब इसका ज़िम्मेदार कौन है ये ज़रूर बड़ा सवाल है।

रिपोर्ट – शिवहरि दिक्षित, हरदोई

Leave a Reply

Your email address will not be published.