हरदोई में आयोजित हुआ गरीब कल्याण मेला, जिले के 19 ब्लाकों पर एक साथ आयोजित।

जिले के 19 ब्लाकों पर एक साथ आयोजित हो रहे मेले

केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत मेले का आयोजन

हरदोई की 19 ब्लाकों में ब्लाक स्तर पर ही पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आज जिले की सभी ब्लाकों पर गरीब कल्याण मेला आयोजित हो रहा है। क्षेत्रीय विधायकों व जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में इसका आयोजन किया गया है।

इन मेले में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण, विभिन्न पेंशन योजनाओं के आवेदन व स्वीकृति पत्र, आवास योजना और स्वरोजगार योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को राज्य सरकार की योजना से जोड़े जाने के साथ-साथ जन आरोग्य मेले का भी आयोजन हो रहा। इसके साथ ही बैंकों से समन्वय स्थापित कर विशेष लोन शिविर, स्वास्थ्य विभाग, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, श्रमिक पंजीकरण, मत्स्य पट्टे हेतु आवेदन, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, जल निगम, एनआरएलएम, पोषक काउंटर, दिव्यांग प्रमाणपत्र व दिव्यांग उपकरण के लिए काउंटर, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, आवास योजना, पशुपालन, छात्रवृत्ति काउंटर, कन्या सुमंगला, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, पेंशन योजनाओं के काउंटर सहित अन्य विभागों के काउंटर सभी ब्लॉकों पर लगाए गए है।

शासन की तरफ से 25 सितंबर को समस्त ब्लाक परिसर में गरीब कल्याण मेला का आयोजन किया गया।
इसमें पात्रों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ दिया जाता है मेले में लगे अलग अलग विभागों के स्टॉलो से जिला पूर्ति विभाग की तरफ से खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत पात्र परिवारों को राशन कार्ड व खाद्य सामग्री व समाज कल्याण विभाग की तरफ से दिब्यागों को ट्राई साइकिल व अन्य उपकरण व कृषि विभाग की तरफ से किसानों को बेहतर खेती के बारे में बताया व पीएम सम्मान निधि में आ रही किसानों की समस्याओं को भी स्टॉल लगाकर सही किया गया वही स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी को अपनी सेहत के प्रति जागरूक किया तथा कोविड वैक्सीन भी लगाई गई व वायरल से संबंधित बीमारियों की दवा का भी बितरण किया आईसीडीएस विभाग,व उज्जला योजना के तहत पात्रों को गैस सिलेंडर का वितरण किया गया।

हरदोई से शिवहरि दीक्षित की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.