अमरोहा की गजरौला नगरपालिका ने स्वच्छता में पूरे प्रदेश में किया टॉप! 5 नगर निगमों को भी भारत सरकार की रैंकिंग में मिला स्थान!

अमरोहा जिले की गजरौला नगर पालिका को पूरे उत्तर प्रदेश में सभी नगर पालिकाओं में गार्बेज फ्री सिटी होने का सम्मान मिला है। आज नई दिल्ली में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देशभर के स्वच्छ  कचरा मुक्त शहरों और महानगरों को स्टार रैंकिंग घोषित करते हुए उत्तर प्रदेश के 5 नगर निगमों को कचरा मुक्त नगर निगम में शामिल किया साथ ही पूरे प्रदेश से एकमात्र अमरोहा की गजरौला नगर पालिका को कचरा मुक्त नगरपालिका यानी गार्बेज फ्री सिटी के रूप में प्रमाणित किया ।

यह अभूतपूर्व सम्मान प्रदेश में मौजूद लगभग 198 नगर पालिकाओं 438 नगर पंचायतों में से एकमात्र अमरोहा की गजरौला नगर पालिका को मिला है जो कि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

अमरोहा के जिला अधिकारी उमेश मिश्रा के कुशल मार्गदर्शन में जिला प्रशासन की पूरी टीम और सभी नगर पालिका और पंचायतों में स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
इस सम्मान को हासिल करने के लिए पिछले 3 वर्षों से अनवरत गजरौला नगर पालिका की अध्यक्ष वहां के अधिशासी अधिकारी और सभी सभासदों और कर्मचारियों की टीम कड़ी मेहनत और बेहतर तालमेल के साथ काम कर रही थी।

गजरौला नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी विजेंद्र सिंह ने बताया की गजरौला नगर पालिका क्षेत्र में 24 घंटे में 3 बार सफाई होती है रात में भी व्यापक सफाई अभियान चलाया जाता है और अध्यक्ष श्रीमती अंशु नागपाल और पूर्व सांसद श्री देवेंद्र नागपाल जो कि नगर के स्वच्छता प्रेरक भी हैं उनके मार्गदर्शन में सभी सभासदों और कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत करके इस लक्ष्य को हासिल किया है।

अधिशासी अधिकारी अधिकारी ने यह भी कहा कि इस सफलता में सबसे बड़ा योगदान हमारे सफाई कर्मचारियों का है जिन्होंने रात-दिन एक करके स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल किया। गजरौला नगरपालिका एकमात्र नगरपालिका है जहां पिछले 3 सालों से ‘नाइट स्वीपिंग’ का काम लगातार जारी है इस नगरपालिका में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 को पूरी गंभीरता से लागू किया गया है।

भारत सरकार के मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा आज परिणामों के घोषित किए जाने के बाद  बाद गजरौला और अमरोहा जनपद में खुशी की लहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *