अयोध्या में सनातन उत्सव: 5 अगस्त को “घर घर भगवा हर घर दिवाली” पूरे देश में उत्साह!

रिपोर्ट – राम प्रकाश त्रिपाठी

अयोध्या: अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर के पांच अगस्त को हो रहे भूमि पूजन को लेकर भक्तों में उत्साह चरम पर है। वहीं, चार-पांच अगस्त को रामनगरी के प्रत्येक परिवार में पांच-पांच दीपक जलाने का संकल्प लिया गया है।
नगर के विभिन्न मठ मंदिरों में पांच अगस्त को दिन में सुंदरकांड व अखंड रामायण का पाठ किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी नगर के स्वयंसेवकों को दे दी गई है। पूरे कार्यक्रम में नगर के संघचालक रामेश्वर पांडेय, सुशील पांडेय, आकाश पांडेय, मनीष सिंह, हर्ष सिंह, रिचिक अग्रहरि, सौरभ तिवारी, संतोष कसौधन, बबलू मिश्र, संजय सिंह, दिव्यांशु, अंकित पांडेय, कुंवर आदि शामिल रहे।

घर-घर लहराएगा भगवा ध्वज


राममंदिर भूमि पूजन के मौके पर रामनगरी में घर-घर भगवान राम के चित्रों वाले भगवा ध्वज लगाए जाएंगे। पूरे नगर को भगवा ध्वज से सजाने का जिम्मा स्वयंसेवकों ने लिया है। एक दर्जन स्थानों पर कारीगर खूबसूरत झंडे तैयार किए जा रहे हैं। झंडा निर्माण कर रहे दीपक ने बताया कि अब तक एक हजार झंडे बिक चुके हैं। उनके मुताबिक ऐसे ही अन्य झंडा निर्माता भी पीले वस्त्र का प्रयोग प्रभु राम का प्रतीक ध्वज बना रहे हैं। भाजपा महानगर उपाध्यक्ष विद्याकांत द्विवेदी ने बताया कि अयोध्या नगर में दस हजार घरों पर भगवान राम का ध्वज लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *