आखिर क्यों इस महिला ने कहा “साहेब ‘पुलिस वाले अच्छे भी होत है’ !

बाराबंकी:साहेब ‘पुलिस वाले अच्छे भी होत है’ ये शब्द है श्यामा देवी पत्नी प्रसादी निवासी ग्राम बमरौली थाना हैदरगढ़ के, जिन्होंने पुलिस की जमकर सराहना की। वैसे तो पुलिस विभाग चर्चा में बना रहता है जिसमे पुलिस की नकारात्मक छवि दिखाई जाती है किंतु विभाग में कुछ ऐसे कर्मनिष्ठ कर्मचारी भी होते है जिनकी वजह से पुलिस विभाग का सकारत्मक चेहरा जनता को देखने को मिलता है।

ऐसा ही वाकया है जनपद के थाना हैदरगढ़ क्षेत्र का जहाँ श्यामा देवी पत्नी प्रसादी निवासी ग्राम बमरौली प्रधानमंत्री आवास योजना का 40 हजार रूपये आर्यावर्त ग्रामीण बैंक हैदरगढ़ से निकाल कर घर जा रही थी और रास्ते में रूपये कही गिर गए, जिससे महिला अत्यधिक परेशान हो गई और पुलिस के पास पँहुच कर इसकी सूचना दी।

आमतौर पर पुलिस के बारे में यह धारणा रहती है कि ऐसे मामलों में पुलिस सुनवाई नही करती लेकिन इसके उलट थाना हैदरगढ़ में नियुक्त उ0नि0 छठू चौधरी ने अथक प्रयास करते हुए रूपये बरामद किए और प्रभारी निरीक्षक हैदरगढ़ बृजेश कुमार वर्मा द्वारा श्यामा देवी को गिरे रूपये को उनके सुपुर्द किया गया।

पुलिस का सकारत्मक व्यवहार देखकर जहाँ क्षेत्रवासी गदगद हो उठे वही रूपये वापस मिलने पर महिला द्वारा हैदरगढ़ पुलिस को धन्यवाद दिया और पुलिस की सकारत्मक कार्यशैली ही उसके मुंह से निकले शब्दो ‘पुलिस वाले अच्छे भी होत है, का कारक बनी।

पुलिस के सकारात्मक कार्य पर पुलिस अधीक्षक बाराबंकी यमुना प्रसाद ने कहा कि महिला के गिरे रुपये उन्हें वापस सुपुर्द कर पुलिसकर्मियों ने काबिले तारीफ कार्य किया है, आम जनता की समस्याओं को त्वरित निस्तारित करना बेहतर पुलिसिंग का एक अंग है। इस प्रकार के कार्यो से जनता के समक्ष पुलिस की सकारत्मक छवि सामने आती है वही जनता की समस्याओं का निस्तारण होने से पुलिस के प्रति उनका विश्वास बढ़ता है।

रिपोर्ट: नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *