आर बी आई ने किया बल्क ट्रांजैक्शन सिस्टम ( NACH ) में बड़ा बदलाव- जानिए कौन और किस तरह होगा प्रभावित

नई दिल्ली: कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है । सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट जैसे जरूरी ट्रांजैक्शंस के लिए अब कर्मचारियों को कार्य दिवस का इन्तज़ार नहीं करना होगा । RBI ने National Automate Clearing House (NACH) के नियमों में बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब आपको अपनी सैलरी या पेंशन के लिए शनिवार और रविवार यानी वीकेंड के गुज़र जाने का इंतजार नहीं करना होगा । ये सेवाएं आपको पूरे हफ्ते मिलेंगी। ये नए नियम 1 अगस्त, 2021 से लागू हो जाएंगे।

NACH की सुविधाएं मिलेंगी पूरे हफ्ते

वर्तमान में अगर महीने की पहली तारीख सप्ताह के अंत पर पड़ जाती है, तो तनख्वा पाने वालों को अपनी पगार अकाउंट में जमा होने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन 1 अगस्त के बाद ऐसा नहीं होगा ।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने गत माह जून में क्रेडिट पॉलिसी रीव्यू के दौरान ऐलान किया था कि ग्राहकों की सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए और 24×7 मौजूद रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) का लाभ उठाने के लिए, NACH जो अभी बैंकों में कार्य दिवसों में ही उपलब्ध है, इसे हफ्ते के सभी दिनों लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है, जो 1 अगस्त, 2021 से प्रभावी होगा।

सैलरी, पेंशन, EMI पेमेंट अब छुट्टी वाले दिन भी

NACH एक बल्क पेमेंट सिस्टम है जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेश ऑफ इंडिया (NPCI) संचालित करता है। जो कई तरह के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे डिविडेंड, इंटरेस्ट, सैलरी और पेंशन की सुविधा देता है । इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड निवेश और इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान की भी सुविधा देता है । मतलब अब आपको इन सारी सुविधाओं को हासिल करने के लिए सोमवार से शुक्रवार यानी साप्ताहिक कार्य दिवसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, ये काम साप्ताहिक बंदी के दिनों में भी हो जाएंगे।

DBT एक लोकप्रिय डिजिटल विकल्प

RBI ने कहा कि NACH लाभार्थियों के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के एक लोकप्रिय और प्रमुख डिजिटल मोड के रूप में उभरा है, जो मौजूदा वक्त में COVID-19 के दौरान समय पर और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद करता है। वर्तमान में, NACH की सेवाएं केवल उन्हीं दिनों मिलती हैं जब बैंक काम कर रहे होते हैं, लेकिन 1 अगस्त से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी।

द इण्डियन ओपिनियन – नई दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *