उत्तराखंड: पर्यटन स्थलों पर हुड़दंग करने वालों से निपटेगी पुलिस : डीजीपी

उत्तराखंड – कोविड नियमों में छूट मिलते ही बड़ी संख्या में सैलानी पहाड़ों की ओर रुख करने लगे हैं। उत्तराखंड में भी पर्यटक बड़ी संख्या में घूमने आ रहे हैं। हालांकि, पहाड़ों में पर्यटकों के हुड़दंग करने के भी मामले सामने आ रहे हैं। पर्यटन स्थलों की मर्यादा को बनाये रखने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने विशेष अभियान शुरू किया है। उत्तराखंड पुलिस ने इस अभियान को ‘ऑपरेशन मर्यादा’ नाम दिया है।
उत्तराखंड पुलिस ने पर्यटकों से अपील है कि वे पर्यटक स्थलों पर मर्यादा बनाये रखें। बताते चलें कि कुछ दिनों पहले हरिद्वार स्थित हर की पौड़ी का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कुछ युवक गंगा जी किनारे हुक्का पीते हुए पकड़े गए थे। पुलिस ने भी ऐसे लोगों पर कार्रवाई की थी।

डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में पर्यटन व तीर्थ स्थलों की मर्यादा बनी रहें। इस वायरल वीडियो से अच्छा संदेश नहीं गया है। ऐसे में पुलिस लगातार इस तरह के अराजक तत्वों के खिलाफ सख्ती कर रही है। डीजीपी ने ये भी कहा कि इस तरह की अराजकता करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि इस विशेष अभियान के अन्तर्गत तीर्थ स्थलों एवं गंगा किनारों पर हुड़दंग और मादक पदार्थों का सेवन करने वालों को तुरंत गिरफ्तार कर कठोर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही पर्यटन स्थलों पर गंदगी करने वालों के विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी।

वहीं कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए वीकेंड पर पर्यटन स्थलों में देहरादून जिला प्रशासन ने टू-व्हीलर की नो एंट्री कर दी है। शनिवार और रविवार को दो-पहिया वाहनों के जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं मसूरी जाने वाले पर्यटकों को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा 72 घंटे पूर्व की कोविड आरटीपीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट तथा मसूरी में होटल की बुकिंग भी दिखानी अनिवार्य होगी। इसके बाद ही पर्यटकों को मसूरी जाने दिया जायेगा।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *