उत्तराखण्ड : देहरादून में खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के नवनिर्मित भवन का मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड ने किया लोकार्पण।

उत्तराखण्ड : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के नवनिर्मित एफडीए भवन व राज्य औषधि परीक्षण प्रयोगशाला का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने औषधि परीक्षण प्रयोगशाला का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज औषधि नियंत्रण संगठन एवं राज्य औषधि परीक्षण प्रयोगशाला के सर्वांगीण विकास को दृष्टिगत रखते हुए ₹6.56 करोड़ की लागत से एफडीए भवन और ₹13.22 करोड़ की लागत से औषधि नमूनों की गुणवत्ता जांच हेतु राज्य औषधि परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई है। उन्होनें कहा प्रदेश सरकार का प्रयास है कि राज्य में औषधि निर्माण और इस क्षेत्र में विस्तार की संभावनाओं को अधिक से अधिक प्रोत्साहन दिया जाए। इस दिशा में अनेक कार्य किये जा रहे हैं।

इसके परिणामस्वरूप ही प्रदेश में औषधि निर्माण की इकाइयां लगातार बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा औषधि निर्माता कंपनियों को हर संभव मदद दी जायेगी। वर्ष 2025 में जब उत्तराखण्ड राज्य स्थापना की रजत जयंती मनायेगा, तब तक उत्तराखण्ड को उत्कृष्ट राज्य बनाने में फार्मा सेक्टर क्या योगदान दे सकता है, इस दिशा में ध्यान दिया जाए। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री श्री सुबोध उनियाल, विधायक श्री उमेश शर्मा काऊ, सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार आदि उपस्थित थे।

रिपोर्ट आर डी अवस्थी “द इण्डियन ओपिनियन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *