केंद्र सरकार नेशनल ई कॉमर्स मार्केटप्लेस के जरिए देशभर में घरों तक करवाएगी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति!

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

*राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस के माध्यम से घर बैठे आवश्यक समानों की सप्लाई।

कोरोना वायरस के चलते समय देश में लॉक डाउन लगा हुआ है। ऐसे हालात में लोगों तक जरूरी सामान की घर बैठे आपूर्ति करने का बीड़ा उठाया है, कैट और वाणिज्य मंत्रालय के डीपीआईआईटी विभाग ने। इन दोनों के संयुक्त प्रयास से एक राष्ट्रीय ई कॉमर्स मार्केटप्लेस बनाया जाएगा। जिससे जनता को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर बैठे प्राप्त हो सकेगी।
कैट द्वारा जारी मीडिया रिलीज के माध्यम से जानकारी दी गई है कि, इस मार्केटप्लेस में कैट (कनफेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स) डीपीआईआईटी के अलावा कई अन्य प्रमोटर्स भी हैं, जैसे- स्टार्टअप इंडिया, इवेस्ट इंडिया, अखिल भारतीय उपभोक्ता उत्पादक संगठन और अवाना कैपिटल।

इस ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस से देश के सात करोड़ व्यापारियों को जोड़ा जाएगा। इसमें स्थानीय किराना स्टोर ऑनलाइन ऑर्डर लेकर आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी ग्राहकों को घर बैठे ही उपलब्ध कराएंगे। इसमें मैन्युफैक्चरर, खुदरा विक्रेता, थोक विक्रेता और उपभोक्ताओं की संख्या शामिल होगी।
देश भर में आपूर्ति सुनिश्चित करने का लक्ष्य इस मार्केट प्लेस के द्वारा किया गया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि ई-कॉमर्स राष्ट्रीय बाजार का प्रारूप पहले ही बना लिया गया है। देश में इस समय जो हालात है उसको ध्यान में रखते हुए इस राष्ट्रीय ई कॉमर्स मार्केटप्लेस को लांच किया जा रहा है। देश भर में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई अबाध रूप से बनी रहे, यही इसका प्रमुख उद्देश्य है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस व्यापारियों का, व्यापारियों के द्वारा और देश के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के लिए होगा। जिसमें सरकार के सभी कानूनों और नियमों का पालन किया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा लॉक डाउन की अवधि के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कैट और डीपीआईआईटी के संयुक्त प्रयास से राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस को शुरू किया जा रहा है। इससे ना सिर्फ उपभोक्ताओं को फायदा होगा बल्कि सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का भी सुचारू ढंग से पालन किया जा सकेगा। जिससे कोरोना के खिलाफ जंग में सरकार और जनता दोनों के ही सहयोग को मजबूती मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *