कोरोना महामारी का अभी दौर थमा नहीं! जनता फिर हुई लापरवाह।

बाराबंकी। कोरोनावायरस एक संक्रमण के तौर पर पूरी दुनिया में फैल चुका है जिसके क्रम में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया गया है इस वायरस ने पिछले साल पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया।

अब तक यह वायरस पूरे विश्व में करोड़ों लोगों की जान ले चुका है। अभी विगत दिनों की बात है कि हर तरफ आम जनमानस कोरोना महामारी से त्रस्त होकर उपचार के लिए दर-दर भटक रहा था जिसमें ऑक्सीजन एक प्रमुख समस्या थी और लोग शासन-प्रशासन की अव्यवस्थाओं पर आरोप लगाते फिर रहे थें, लेकिन सरकार के द्वारा जैसे ही कोरोना कर्फ्यू में कुछ ढील दी गई वैसे ही जनता पूर्व की भांति बेपरवाह हो गई। लापरवाही का आलम यह रहा कि जनता बिना मास्क लगाए ही सड़कों पर निकलने लगी। जिसका नजारा आज बाराबंकी की सड़कों पर देखने को मिला।

आज द इंडियन ओपिनियन के कैमरे ने बाराबंकी की सड़कों का नजारा कैद किया तो सड़कों पर कुछ ऐसे बेपरवाह लोग दिखे। जो इस महामारी के बावजूद मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं और इस महामारी को निमंत्रण दे रहे हैं। क्या यह वही जनता है जो अभी कुछ दिन पहले हैरान-परेशान, बेहाल थी। कितनों ने अपनों को खोया, कितनों ने अपने पड़ोसियों, सगे संबंधियों को खोया। उसके बावजूद भी यह लापरवाही।

कोरोना महामारी के बारे में वैज्ञानिक सलाहकारों द्वारा यह आशंका व्यक्त की गई है कि इस महामारी की तीसरी लहर भी आ सकती है। ऐसे में जनता को खुद जागरूक होना होगा। केंद्रीय सरकार व राज्य सरकार द्वारा कोरोनावायरस से बचाव के संबंध में जो दिशा निर्देश जनता को दिए जाएं उनका पालन करना होगा और आसपास के लापरवाही करने वाले लोगों को भी सीख देनी होगी। नहीं तो आने वाले समय में हालात और बद से बदतर हो जाएंगे।

रिपोर्ट- सरदार परमजीत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *