कोरोना युद्ध में नगर निगम लखनऊ ने बढ़ाई अपनी मारक क्षमता, दोगुनी ताकत से राजधानी को करेंगे सैनिटाइज!

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त अजय द्विवेदी कोरोना संकट को लेकर काफी गंभीर है और लखनऊ शहर के अलग-अलग हिस्सों खासतौर पर कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों को वायरस मुक्त करने के लिए सैनिटाइज करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में कोविड-19 मामलों में लगातार वृृद्धि हो रही है, जिसके दृष्टिगत नगर निगम के पास पूर्व में 31 टैंकर, 3 एन्टी स्माग गन मशीनें तथा, 140 हैण्ड हेल्ड मशीनों की व्यवस्था थी, जिससे सैनिटाईजेशन का कार्य कराया जा रहा है।

परन्तु कोविड-19 प्रकरणों की संख्या में वृद्धि होने के कारण संसाधन कम पड़ रहे हैं, जिसके चलते नगर निगम द्वारा 110 अतिरिक्त हैण्ड हेल्ड मशीनों की व्यवस्था और कर ली गयी है तथा 200 और हैण्ड हेल्ड मशीनें अगले 3 दिन के अन्दर खरीद ली जायेंगी। जल कल विभाग से 3 जेटिंग मशीनें तथा 6 फायर बिग्रेड विभाग की गाड़ियां सैनिटाईजेशन हेतु प्राप्त कर ली गयी हैं, तथा 50 मैकेनाईज्ड सैनिटाईजेशन सिस्टम किराये पर लिये जा रहें है।

नगर आयुक्त, अजय द्विवेदी

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने द इंडियन ओपिनियन से बातचीत में बताया,” नगर निगम इस बात को लेकर गंभीर है कि किसी भी क्षेत्र में सेनिटाइजेशन के कार्य में कमी न हो। बृहद कंटेनमेंट क्षेत्र में रोजाना सम्पूर्ण क्षेत्र में सनिटाइजेशन का कार्य क़िया जाएगा एवं नॉन कंटेनमेंट क्षेत्र में एक दिन छोड़ के सनिटाइजेशन का कार्य क़िया जाएगा।”

लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में कोविड-19 रोगियों की संख्या जिन क्षेत्रों में अत्यधिक है वहां पर 6 वृृहद कन्टेन्मेंट जोन बनाये गये है।

इन सभी कन्टेन्मेंट जोन में व्यापक स्तर पर मैकेनाईज्ड सैनिटाईजेशन का कार्य कराया गया है। इसके अतिरिक्त निम्न स्थलों पर भी मैकेनाईज्ड सैनिटाईजेशन का कार्य कराया गया।
चारबाग रेलवे स्टेशन
आलमबाग बस स्टेशन
कैसरबाग बस स्टेशन
मुख्य बाजार
उक्त के अतिरिक्त रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, बाजारों इत्यादि में सैनिटाईजेशन की व्यवस्था सुनियोजित ढंग से करायी जा रही है।

रिपोर्ट – दीपक मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *