देश की आर्थिक हालत सुधारने के लिए जल्द ही स्वदेशी ई-कॉमर्स ऐप के जरिए मिलेंगे हजारों प्रोडक्ट निशुल्क सेवाएं!

रिपोर्ट – आराधना शुक्ला

स्वदेशी वस्तुओं की बिक्री के लिए जल्द ही एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू किया जाएगा। इस कड़ी में बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि ने पहल की है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से सिर्फ स्वदेशी निर्मित वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। पतंजलि इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सहायता से अपने उत्पादों के अलावा भारत में ही निर्मित अन्य वस्तुओं की आपूर्ति करने को प्रतिबद्ध होगा।


प्रस्तावित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से पतंजलि अपने स्टोर और दुकानदारों को इससे जोड़ेगा। इस प्रकार से पतंजलि के उत्पाद खरीदने के लिए ग्राहकों के पास कई विकल्प मौजूद होंगे, चाहे वह नजदीकी स्टोर या दुकान से सामान खरीदे अथवा साइट पर जाकर आर्डर प्लेस करें। अब ग्राहकों को पतंजलि और अन्य स्वदेशी उत्पादों को खरीदने में ज्यादा सहूलियत मिलेगी।
एक बार आर्डर प्लेस करने के बाद कुछ ही घंटों में समान ग्राहकों के दरवाजे तक पहुंच जाएगा। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म “आर्डर मी” पर पतंजलि अपने उत्पाद तो उपलब्ध कराएगा ही साथ में अन्य स्वदेशी उत्पादों को बेचने वाले स्टोर को भी इससे जोड़ागा।
वस्तुओ की बिक्री के अलावा इस प्लेटफार्म की सहायता से 24 घंटे पतंजलि के लगभग पंद्रह सौ आयुर्वेदिक चिकित्सक और प्रशिक्षक लोगों को मुफ्त सलाह भी देंगे।इस प्लेटफार्म के अगले 15 दिनों में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। आचार्य बालकृष्ण ने क्या कहा?


पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी आचार्य बालकृष्ण ने इस प्लेटफार्म के बारे में कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ आवाहन के जवाब में किया गया एक प्रयास है। गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम संबोधन में आत्मनिर्भर भारत बनानें और सूक्ष्म ,लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने का आग्रह किया गया था।
आचार्य बालकृष्ण ने स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए इस पहल की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की आपूर्ति करने के लिए बनाया गया है। पतंजलि का प्रयास है कि सभी स्थानीय खुदरा विक्रेताओं और छोटे दुकानदारों को इस प्लेटफार्म से जोड़ा जाए, जिससे पतंजलि के स्वदेशी आंदोलन में वे भी अपना योगदान दे सकें। आचार्य बालकृष्ण का यह भी कहना था कि इस प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए सूक्ष्म और मध्यम उद्यमों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।


ऑनलाइन रिटेल को सुगम बनाने के लिए लांच होगा ऐप-
ई- कॉमर्स प्लेटफॉर्म को ग्राहकों के लिए आसान बनाने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन भी बनाया गया है। इसको पतंजलि की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी ‘सलूशन प्लस’ ने विकसित किया है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए तैयार किया गया है।
इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस प्लेटफार्म को बड़े पैमाने पर लांच करने की योजना है। इस प्लेटफार्म में पतंजलि के 800 से ज्यादा उत्पादों को जोड़ा जाएगा। उसके बाद ग्राहकों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इसमें और उत्पादों को जोड़ा जाएगा।
ग्राहकों के पास ऑनलाइन खरीदारी के अलावा नजदीकी दुकान से भी स्वदेशी वस्तुओं की खरीद के लिए विकल्प मौजूद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *