दो किशोरों के विवाद में निजी अंग पर प्रहार, हालत गंभीर, बाल श्रम रोकने की खुली पोल!

◆ किशोर मजदूरों के विवाद में एक किशोर ने दूसरे किशोर के निजी अंग में भर दी प्रेसर एयर!
◆किशोर की हालत गंभीर, निजी अस्पताल में भर्ती
◆ पिता ने दर्ज कराया मुकदमा, बाल श्रम रोकने की खुली पोल

बाराबंकी: बाल श्रम रोकने के लिए जिले में अभियान चलाया जाता है और बड़े बड़े दावे किए जाते है लेकिन बाल श्रम रोकने के लिए मात्र छोटे होटल और ढाबो, दुकानों पर काम करने वालो पर शिकंजा कसा जाता है और विभाग अपनी पीठ थपथपा लेता है किंतु बड़ी बड़ी फैक्ट्री और कारखानों में इन्ही विभागों के नाक के नीचे बड़ी मात्रा में किशोर कार्य करते है जिसका खुलासा जनपद में घटी एक घटना से हुआ है।

बात शुक्रवार की है जब कुर्सी थाना अंतर्गत इंडस्ट्रियल क्षेत्र में स्थित मिनिरल वाटर की बोतल तैयार करने वाली फैक्ट्री में मजदूरी करने वाले दो किशोरों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गयी, विवाद इतना बढ़ गया कि एक किशोर ने दूसरे किशोर के निजी अंग में प्रेशर हवा भर दी जिससे पीड़ित बेहोश हो गया एवं उसकी हालत गंभीर हो गयी है, जिसे अन्य मजदूरों ने निजी अस्पताल में भर्ती कराया है।

इस पूरे मामले की जानकारी होने पर पीड़ित के पिता ने संबंधित थाने पँहुच कर आरोपी किशोर के विरुद्ध तहरीर दी जिसके संबंध में प्रभारी निरीक्षक ने आरोपी के विरुद्ध समुचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पीड़ित का मेडिकल कराया है वही इस मामले में पुलिस ने आरोपी किशोर को हिरासत में ले लिया है।

जनपद में घटी इस घटना ने बाल श्रम रोकने के दावों की पोल खोलकर रख दी है। बाल श्रम पर रोक के बावजूद कारखानों में काम कर रहे किशोरों से विभाग पर सवालिया निशान जरूर उठता है हालांकि पुलिस ने श्रम अधिकारियों को इस घटना की सूचना दे दी है लेकिन बड़ी बात यह है कि इस मामले में विभाग के अधिकारियों और संबंधित फैक्ट्री पर क्या कार्यवाही होती है यह देखने वाली बात होगी।

रिपोर्ट- नितेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *