नई दिल्ली :लोकसभा की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित।

नई दिल्ली :संसद के मानसून सत्र का आज 8वां दिन है। आज भी लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों के सांसदों का हंगामा जारी है। पेगासस जासूसी कांड, कोरोना त्रासदी के मुद्दे पर विपक्ष के तेवर तीखे हैं। वहीं कांग्रेस समेत 14 विपक्षी दलों के नेताओं ने सरकार को घेरने और दबाव बनाने की रणनीति पर चर्चा की। राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने बुधवार को पेगासस के मुद्दे पर लोकसभा में कार्यस्थगन का नोटिस भी दिया है।
सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति की बैठक का आयोजन आज होना था लेकिन कोरम के अभाव में बैठक नहीं हो सकी। इस बैठक में पेगासस मुद्दे पर चर्चा की जानी थी। समिति ने इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के अधिकारियों को बुलाया था। वहीं, भाजपा सांसदों ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था।
विपक्षी सदस्यों के लगातार हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही को कल यानी गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि लोकसभा में स्पीकर की कुर्सी के प्रति अभद्र व्यवहार प्रदर्शित करने और कागज के टुकड़े फेंकने के लिए कुछ सांसदों को निलंबित किया जा सकता है। इन सांसदों में गुरजीत सिंह औजला, टीएन प्रथपन, मनिकम टैगोर, रवनीत सिंह बिट्टू, हिबी ईडन, ज्योतिमणि सेन्निमलई, सप्तगिरि शंकर उलाका, वी वैथिलिंगम और एएम आरिफ के नाम शामिल हैं। 
पेगासस जासूसी विवाद, नए कृषि कानून और अन्य मुद्दों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
लोकसभा ने ‘दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (संशोधन) विधेयक, 2021’ को मंजूरी दी।
संसद के दोनों सदनों में हंगामा नहीं थमने पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विपक्षी दलों पर निशााना साधा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष ने लोकतंत्र की मर्यादा को तोड़ा है। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सांसद लगातार संसद की मर्यादा तोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष आखिर चर्चा से क्यों भाग रहा है।  सदन में हर विषय पर चर्चा जरूरी है। 
लोकसभा में हंगामे के कारण कार्यवाही 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं राज्यसभा भी 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है। 
लोकसभा में भारी हंगामे के बीच भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर को आईटी कमेटी के चेयरमैन पद से हटाने की मांग की। उन्होंने शशि थरूर पर मनमानी का आरोप लगाया है। साथ ही कहा कि जब तक थरूर नहीं हटाए जाते तब तक हम बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। 
हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा में विपक्षी दलों के सांसदों ने पर्चें फाड़कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान एक बार फिर खेला होबे के नारे लगे। 12 बजे से राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई, लेकिन विपक्ष का हंगामा जारी है। 
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस से अपना घर संभल नहीं रहा। आज भी अधिकांश विपक्ष के लोग चाहते हैं कि संसद चले, वाद-विवाद और चर्चा होनी चाहिए। लेकिन कांग्रेस अपने नकारात्मक फैसलों को विपक्ष पर थोपकर विपक्ष की अन्य पार्टियों की सकारात्मक सोच को भी बंधक बनाना चाहती है।
पेगासस जासूसी कांड को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है। इस मामले पर विपक्ष दलों के नेता प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से जवाब मांग रहे हैं। वहीं, सरकार का कहना है कि विपक्ष ना तो सदन चलने देना चाहता है और ना ही चर्चा करना चाहता है। विपक्ष दलों की बैठक के बाद राहुल गांधी ने कहा कि पेगासस जासूसी कांड को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेंगे। इसको लेकर 14 दलों की ओर से नोटिस दिया जाएगा।
11 बजे संसद की दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसद हंगामा करने लगे। पेगासस जासूसी कांड को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया। राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है। 
जासूसी कांड पर केंद्र को घेरने की तैयारी को लेकर विपक्ष एकजुट है। आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में संसद भवन में विपक्षी दलों की बैठक हो रही है। बैठक में आम आदमी पार्टी, शिवसेना. आरजेडी और अन्य दल शामिल हैं। 
वहीं, दूसरी ओर प्रधानमंत्री की कोर ग्रुप की बैठक हुई । इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल मौजूद रहे। इसमें संसद की रणनीति पर चर्चा हुई । 
संसद में मानसून सत्र का आज आठवां दिन है। हंगामे की वजह से संसद की कार्यवाही हर दिन ठप हो रही है। आज भी लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के आसार हैं। मंगलवार को पेगासस जासूसी मामले और कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष ने दोनों सदनों में जोरदार हंगामा किया। हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ी। 

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *