पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव को लेकर BJP-TMC आमने-सामने, दिलीप ने कसा तंज।

पश्चिम बंगाल विधानसभा की सात सीटों पर उपचुनाव लंबित हैं और उपचुनाव को लेकर टीएमसी और बीजेपी आमने-सामने है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी चुनाव आयोग से जल्द उपचुनाव कराने की मांग कर रही हैं, जबकि बीजेपी के बंगाल ईकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने तंज कसा कि चूंकि ममता बनर्जी खुद सीएम बनी रहना चाहती हैं। इसलिए उन्हें चुनाव की जल्दी है।
दिलीप घोष ने कहा, “कोरोना संक्रमण के कारण लोकल ट्रेन नहीं चला रही हैं, लेकिन चुनाव की जल्दी है। ममता बनर्जी अपना मुख्यमंत्री पद बरकरार रखने के लिए जल्द से जल्द उपचुनाव कराने की मांग कर रही हैं।”

दरअसल, पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री पद पर लगातार बने रहने के लिए ममता बनर्जी के लिए ये उपचुनाव महत्वपूर्ण हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पिछले विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव हार गईं थीं। मौजूद समय में वह विधानसभा की सदस्य नहीं हैं। लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हें 6 महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य बनना होगा वरना उनकी कुर्सी पर संकट आ सकता है।

शनिवार की सुबह ईको पार्क का दौरा करते हुए दिलीप घोष ने कहा, “उपचुनाव होनी चाहिए। मुझे लगता है कि यह नियत समय में चुनाव होंगे। बंगाल में व्यावहारिक रूप से लॉकडाउन चल रहा है। नगर निगम के चुनाव पिछले दो साल नहीं हो रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री केवल उपचुनाव की बात कर रही हैं। अगर उन्हें लगता है कि स्थिति सामान्य हो गई है, तो प्रतिबंध हटा दें।” बता दें कि विधानसभा उपचुनाव कराने की मांग पर टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल हाल में चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा था और राज्य में जल्द से उपचुनाव कराने की मांग की थी।

पश्चिम बंगाल में खड़दह, समशेरगंज, जंगीपुर, शांतिपुर, भवानीपुर, दिनहाटा और गोसाबा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लंबित हैं। नंदीग्राम में पराजित होने के बाद सीएम ममता बनर्जी अब भवानीपुर से उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं। हाल में ममता बनर्जी के मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने भवानीपुर विधानसभा सीट के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। वह विधानसभा सीट भी रिक्त है। ऐसा माना जा रहा है कि सीएम भवानीपुर से ही उपचुनाव लड़ेंगी।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *