पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और वहां की जनता को 245वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई।

अमेरिका के 245वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और अमेरिकी जनता को बधाई दी है। उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से कहा, ‘जीवंत लोकतंत्र के रूप में, भारत और अमरीका स्वतंत्रता और स्वाधीनता के मूल्यों को साझा करते हैं। हमारी रणनीतिक साझेदारी का वास्तव में वैश्विक महत्व है।
बता दें कि 4 जुलाई का दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन 18वीं सदी में ब्रिटेश के शासन से 13 अमेरिकी उपनिवेशों को स्वतंत्रता मिली थी। अमेरिकी लोग आम भाषा में इस दिन को ‘फॉर्थ ऑफ जुलाई’ कहकर पुकारते हैं। अमेरिकी लोग इस दिन को बड़े धूमधाम के साथ मनाते हैं। आमतौर पर इस दिन वहां आतिशबाजी, परेड, कार्निवल और मेले आयोजित किए जाते हैं। लोग हाथों में अमेरिका का झंडा लिए बड़ी संख्या में इन कार्यक्रमों में शामिल होते हैं।

अमेरिका को 4 जुलाई 1776 में ब्रिटेन से पूर्ण रूप से आजादी मिली थी और अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के नायक रहे जॉर्ज वाशिंगटन को देश का पहला राष्ट्रपति बनाया गया था। साल 1776 से ही अमेरिका में 4 जुलाई का दिन स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। इस दिन महाद्वीपीय कांग्रेस ने स्वतंत्रता की अमरिकी घोषणा की मंजूरी दी थी। जॉन एडम्स, बेंजामिन फ्रैंकलिन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन, थॉमस जेफरसन, जेम्स मैडिसन और जॉर्ज वाशिंगटन को अमेरिका के संस्थापक पिता के तौर पर माना जाता है। इन सात प्रमुख नेताओं का एक समूह था, जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए अमेरिकी युद्ध का नेतृत्व किया और इसमें एक प्रमुख भूमिका निभाई। जो अमेरिका कभी ब्रिटेन का गुलाम हुआ करता था आज वो वैश्विक महाशक्ति बन गया है।

रिपोर्ट – आर डी अवस्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *