प्रतापगढ़: जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन मेडिकल कालेज का किया औचक निरीक्षण।

प्रतापगढ़- जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने आज गायघाट रोड के पास निर्माणाधीन मेडिकल कालेज के निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की परख हेतु औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर संजय वर्मा से निर्माण कार्य की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया गया कि मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम द्वारा नामित एजेन्सी शिवांश इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा किया जा रहा है।

मेडिकल कालेज की कुल लागत 213 करोड़ रूपये निर्धारित है जिसमें प्रथम किस्त के रूप में 99.14 करोड़ रूपये की धनराशि प्राप्त हुई है जिसके द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा है। निर्माण कार्य में अब तक प्रशासनिक भवन, शैक्षिक भवन, स्टाफ रूम, स्टाफ के रहने के लिये आवास, टाईप-2, टाईप-3, टाईप-4, टाईप-5 के आवास तैयार कर लिये गये है, एसटीपी शिवेज की व्यवस्था हेतु एस0के0सी0 कम्पनी से अनुबन्ध किया गया है जिसके द्वारा 5 वर्षो तक इसका संचालन किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने निर्माण कार्य पूर्ण होने की अवधि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त तो प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा बताया गया कि फरवरी 2021 तक मेडिकल कालेज के निर्माण का कार्य पूर्ण होना था लेकिन कोविड-19 के कारण निर्माण कार्य पूर्ण होने की अवधि को अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया गया है। मेडिकल कालेज में 120 बच्चों के रहने के लिये हास्टल भी तैयार कर लिया गया है। निरीक्षण के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया कि मेडिकल कालेज तक पहुॅचने हेतु कच्चा मार्ग ही बना है जिस पर जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज से पक्की सड़क तक अप्रोच मार्ग बनाने हेतु लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया।

प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा बताया गया कि जल निकासी की समस्या भी यहां पर है जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लघु सिंचाई को जल निकासी की व्यवस्था सुचारू ढंग से कैसे की जाये, के सम्बन्ध में प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज विभिन्न परिसर में भ्रमण कर हास्टल, प्रशासनिक भवन, लाइब्रेरी, स्टाफ आवास, परीक्षा कक्ष आदि भवनों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ही जिलाधिकारी ने प्रोजेक्ट मैनेजर से जिला अस्पताल परिसर में होने वाले निर्माण कार्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तो बताया गया कि वहां पर भवनों के ध्वस्तीकरण का कार्य अब तक पूर्ण न होने के कारण निर्माण कार्य प्रारम्भ नही हो सका और वहां पर 200 बेड का अस्पताल, जूनियर रेजीडेन्ट एवं नर्सेज हास्टल व प्रशासनिक भवन का निर्माण कार्य किया जाना है।

जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जिला अस्पताल के भवनों के ध्वस्तीकरण हेतु जो भी संस्था नामित हो उनके द्वारा ध्वस्तीकरण की कार्यवाही जल्द पूर्ण की जाये, जिससे निर्माण कार्य समय से प्रारम्भ हो सके। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देशित करते हुये कहा कि मेडिकल कालेज के निर्माण का कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जाये, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाये। इस दौरान उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर – राजेंद्र मिश्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *