प्रयागराज में 10 वर्ग किलोमीटर के बड़े टिड्डी दल का प्रकोप, संघर्ष में जुटे कृषि विभाग फायर पुलिस के जवान! देखिए वीडियो

रिपोर्ट – मनीष कुमार वर्मा

10 किलो मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ टिड्डी दल!  आप अंदाजा लगाइए कितने करोड़ टिड्डी 10 किलोमीटर के दायरे को घेरे हुए होंगे और यदि इतनी बड़ी संख्या में टिड्डी दल किसी गांव में पहुंच जाएगा तो वहां का क्या हाल होगा?

ऐसा ही कुछ मध्य प्रदेश सीमा के निकट प्रयागराज में हो रहा है जहां कृषि विभाग और अग्निशमन विभाग के दर्जनों अधिकारी कर्मचारी स्प्रे मशीनों के साथ रसायनिक छिड़काव करके अरबों की टिड्डी सेना से संघर्ष कर रहे हैं और उन्हें खत्म करके उनसे मानव समाज खासतौर पर फसलों की रक्षा करने का प्रयास कर रहे हैं।

कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आज शाम ही मध्य प्रदेश सीमा के निकट प्रयागराज में 10 वर्ग किलोमीटर का एक बड़ा टिड्डी दल पहुंचा है और अंधेरा होते ही कृषि विभाग की टीम ने दल के ऊपर बड़ा हमला बोला है।  सरकार का प्रयास है कि जल्द से जल्द टिड्डी दलों को दवाओं के छिड़काव के जरिए समाप्त कर दिया जाए जिससे फसलों को नुकसान न पहुंचा सकें!

देर रात तक प्रयागराज में मध्य प्रदेश सीमा के पास कृषि विभाग के दर्जनों अधिकारी कर्मचारी और फायर पुलिस की टीम 20 दलों को खत्म करने के लिए मशीनों से छिड़काव के काम में लगी हुई थी। वीडियो में देखिए किस तरह से लाखों करोड़ों की संख्या में आती हुई  टिड्डी कीटों से हमारे अधिकारी कर्मचारी संघर्ष कर रहे हैं और सुबह होने तक बड़े पैमाने पर टिड्डियों का विनाश हुआ मरी हुई टिड्डियों से कई किलोमीटर का इलाका पटा हुआ था!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *