बंगाल में ममता की बढ़ी मुश्किलें – तीसरे विधायक ने छोड़ा टी एम सी पार्टी का दामन।

बीजेपी के बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, सांसद अर्जुन सिंह और अन्य लोगों के द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका जो बंगाल में भाजपा नेताओं पर आपराधिक मामले दर्ज करने के संबंध में है , में शुक्रवार को सुनवाई हुई।

इसमें कहा गया है कि बंगाल में उनके ऊपर चल रहे केस रद्द किए जायें या उन्हें दूसरे राज्यों में ट्रांसफर किया जाए। याचिका में कहा गया है कि ये केस झूठे और प्रताड़ित करने की नीयत से जानबूझ कर लगाए गए हैं। इसमें कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी कर आदेश दिया है कि अगली सुनवाई तक प्रदेश में भाजपा नेताओं पर सख्ती न की जाए। मामले की अगली सुनवाई जनवरी में होगी।

विधायकों के पार्टी छोडने से ममता की मुश्किलें बढ़ी

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एक तरफ भाजपा उनकी घेराबंदी में जुटी है, वहीं, करीबी साथी उनका साथ छोड़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को पार्टी के एक और विधायक शीलभद्र दत्ता ने पार्टी छोड़ दी।

शुभेंदु अधिकारी और जितेंद्र तिवारी के बाद दत्ता पार्टी छोड़ने वाले तीसरे विधायक हैं। अधिकारी ने विधानसभा से भी इस्तीफा दिया था। तीनों ने पिछले तीन दिन में ही ममता से किनारा किया है। TMC के एक और नेता कबीरुल इस्लाम ने पार्टी की माइनोरिटी सेल के जनरल सेक्रेटरी के पद से इस्तीफा दे दिया है।

आज शाम 6.30 पर बंगाल और केंद्र के अधिकारियों की राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग।

आज शाम 6.30 बजे केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे। इसमें राज्य में कानून व्यवस्था पर बात होगी। पहले इस मीटिंग के लिए केंद्र सरकार ने बंगाल के मुख्य सचिव और पुलिस चीफ को दिल्ली तलब किया था। उन्हें आज शाम 5.30 बजे तक उपस्थित होने का आदेश था।
अपने जवाब में राज्य सरकार ने कोरोना के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग का सुझाव दिया। जिसे केंद्र ने मान लिया है । बी जे पी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले के बाद केंद्र ने पिछले हफ्ते भी दोनों अधिकारियों को तलब किया था। तब राज्य सरकार ने अधिकारियों को भेजने से इनकार कर दिया था।

विधायकों के पार्टी छोडने से परेशान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुलाई मीटिंग

विधायकों के लगातार साथ छोड़ने से परेशान ममता बनर्जी ने आज एक मीटिंग बुलाई है। हालांकि, पार्टी के सूत्रों का कहना है कि यह इमरजेंसी नहीं, सामान्य मीटिंग का ही हिस्सा है। हर शुक्रवार को पार्टी चेयरपर्सन नेताओं से मिलती हैं।

गृहमंत्री अमित शाह आज रात कोलकाता पहुंचेंगे

ममता ने पार्टी की यह मीटिंग गृह मंत्री अमित शाह के बंगाल दौरे से एक दिन पहले बुलाई है। शाह आज रात कोलकाता पहुंच जाएंगे। 19 और 20 दिसबंर को वे बंगाल में रहेंगे। यहां वे एक रैली करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान वे मंदिर में दर्शन करेंगे और रोड शो करेंगे। ऐसी भी अटकलें हैं कि अमित शाह के मिदनापुर में रहने के दौरान TMC के बागी प्रभावशाली नेता शुभेंदु अधिकारी को भाजपा में शामिल किया जा सकता है।

केजरीवाल ने फिर अलापा अपना पुराना राग – कहा केंद्र का फैसला संघवाद पर हमला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल से IPS अधिकारियों के तबादलों पर केंद्र की खिंचाई की। उन्होंने कहा कि यह संघवाद पर हमला है। सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा कि मैं बंगाल प्रशासन में केंद्र सरकार के जबरन दखल की निंदा करता हूं। चुनाव से ठीक पहले पुलिस अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर बुलाना राज्यों के अधिकारों पर अतिक्रमण है।

बागी विधायक जितेंद्र तिवारी बोले- बंगाल सरकार ने ली सुरक्षा वापस

TMC के बागी विधायक जितेंद्र तिवारी शुक्रवार को दो और नेताओं के साथ आसनसोल से कोलकाता के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब राज्य सरकार को लगा कि मेरी जिंदगी कीमती है, तो मुझे सुरक्षा दे दी। अब सरकार को लगता है कि मेरे जीवन की कोई कीमत नहीं है तो मेरी सुरक्षा हटा दी गई है।

चुनावों से पहले विधायकों का पार्टियाँ छोड़ नए गठ जोड़ बनाना कोई नई बात नहीं है बस डर इसी बात का लगता है कि राजनैतिक पार्टियों की चुनावों में जीत हासिल करने की इस उठा पटक में कहीं लोकतन्त्र न हार जाये।

रिपोर्ट – विकास चन्द्र अग्रवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *